logo-image

तीन तलाक के मुद्दे पर विधि आयोग ने राजनीतिक दलों से मांगी राय

विधि आयोग ने तीन तलाक सहित कई मुद्दो पर राजनीतिक दलों को प्रश्नावली भेजी है और उनसे 21 नवंबर तक अपनी राय भेजने के लिए कहा है।

Updated on: 26 Oct 2016, 07:06 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले विधि आयोग ने समान नागरिक संहिता के मुद्दे पर सभी राजनीतिक दलों से राय मांगी है। आयोग ने उसने इस विषय पर बातचीत के लिए उनके प्रतिनिधियों को आमंत्रित करने की योजना बनाई है। आयोग ने इस विषय पर राजनीतिक दलों को प्रश्नावली भेजी है और उनसे 21 नवंबर तक अपनी राय भेजने के लिए कहा है।

प्रश्नावली में आयोग ने पूछा है कि क्या तीन बार तलाक कहने की प्रथा खत्म की जानी चाहिए, क्या समान नागरिक संहिता ऐच्छिक होनी चाहिए, जैसे कई संवदेनशील मुद्दे पर राय मांगी गयी है।

विधि आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) डॉ बी एस चौहान ने सभी राजनीतिक दलों को लिखे पत्र में कहा है, ''आयोग कई दौर की चर्चा के बाद यह समझने के लिए एक प्रश्नावली तैयार की है कि आम लोग समान नागरिक संहिता के बारे में क्या महसूस करते हैं?''

उन्होंने लिखा, ''चूंकि राजनीतिक दल किसी भी सफल लोकतंत्र का आधार है इसलिए इस प्रश्नावली के में सिर्फ उनकी राय ही नहीं बल्कि इससे संबंधित उनके विचार भी बहुत महत्वपूर्ण है।''