logo-image

SC के चीफ जस्टिस समेत 7 जजों को समन, कोलकाता HC के जज सीएस कर्णन ने 28 अप्रैल को पेश होने का दिया निर्देश

कोलकाता के हाईकोर्ट के जज सीएस कर्णन ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस जेएस खेहर समेत 7 अन्य जजों को अपनी अदालत में पेश होने का आदेश दिया है।

Updated on: 14 Apr 2017, 07:40 AM

नई दिल्ली:

कोलकाता के हाईकोर्ट के जज सीएस कर्णन ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस जेएस खेहर समेत 7 अन्य जजों को अपनी अदालत में पेश होने का आदेश दिया है। 

दो प्रमुक कोर्टों के न्यायाधीशों के बीच जारी इस खींचातान में यह एक नया मोड़ सामने आया है।

जस्टिस कर्णन ने अनुसूचित जाति/जनजाति (प्रताड़ना से संरक्षण) अधिनियम का उल्लंघन करने के आरोप में सर्वोच्च न्यायालय के 7 न्यायाधीशों के खिलाफ यह आदेश जारी किया है और उन्हें 28 अप्रैल को अपनी अदालत में पेश होने का आदेश दिया है।

हालांकि अभी न्यायाधीश कर्णन द्वारा जारी किए गए आदेश की वैधानिकता स्पष्ट नहीं है, क्योंकि सर्वोच्च न्यायालय पहले ही कोलकाता हाई कोर्ट के जस्टिस कर्णन से उनकी प्रशासनिक एवं न्यायिक शक्तियां छीन चुका है। 

जस्टिस कर्णन ने सुप्रीम कोर्ट के 7 जजों के न्यायिक और प्रशासनिक कार्य पर लगाई रोक

इससे पहले इन्हीं सातों न्यायाधीशों ने स्व-संज्ञान से फरवरी में न्यायाधीश कर्णन के खिलाफ अदालत की अवमानना का आदेश जारी किया था।

न्यायाधीश कर्णन के खिलाफ अवमानना का यह आदेश जनवरी में 20 न्यायाधीशों को भ्रष्ट बताते हुए उनके खिलाफ जांच की मांग करने के बाद जारी किया गया था।

सुप्रीम कोर्ट ने न्यायाधीश कर्णन के खिलाफ जमानती वारंट भी जारी किया था, जिसके बाद न्यायाधीश कर्णन 31 मार्च को शीर्ष अदालत के सामने पेश भी हुए थे।

वारंट पर बोले जस्टिस कर्णन- दलित होने के कारण किया जा रहा है टारगेट

शीर्ष अदालत की सात न्यायाधीशों की पीठ ने न्यायाधीश कर्णन से उनके खिलाफ जारी अवमानना के आदेश पर चार सप्ताह के अंदर अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए कहा था। न्यायाधीश कर्णन ने शीर्ष अदालत के इस नोटिस का जवाब देने से भी इनकार कर दिया था।

अब इस मामले में नया मोड़ गुरुवार को आया है जस्टिस कर्णन ने शीर्ष अदालत के सात न्यायाधीशों के खिलाफ समन जारी करते हुए कहा, 'मैं सातों माननीय न्यायाधीशों को व्यक्तिगत रूप से या अपने वकीलों के माध्यम से दोषी पाए जाने और सुनाई गई सजा के संबंध में 28 अप्रैल को सुबह 11.30 बजे तक मेरे कोलकाता के न्यू टाउन में रोजडेल स्थित आवास पर अपना जवाब दें, क्योंकि मेरा आवास ही अब मेरी अस्थायी अदालत है।'

IPL से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें