Breaking
  • गुजरात चुनाव: कांग्रेस ने दूसरी सूची जारी की, 13 उम्मीदवारों के नाम शामिल

हेलिकॉप्टर से छिड़काव कर कैसे कम होगा प्रदूषण? चीन समेत इन देशों ने ऐसे किया है बचाव

  |  Updated On : November 10, 2017 12:08 PM
दिल्ली में प्रदूषण से बुरा हाल (फाइल फोटो)

दिल्ली में प्रदूषण से बुरा हाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार 'ऑड-ईवन फॉर्मूले' के अलावा हेलिकॉप्टर से कृत्रिम बारिश कराने के विकल्प पर भी ध्यान दे रही है। अगर सरकार हेलिकॉप्टर से कृत्रिम बारिश कराती है तो भारत में ऐसा पहली बार होगा जब प्रदूषण से निपटने के लिए इस विकल्प का इस्तेमाल किया गया हो।

हालांकि जंगल में लगी आग बुझाने के लिए इस विकल्प का इस्तेमाल किया जाता रहा है। प्रदूषण से निजात दिलाने की पहली कोशिश के तौर पर दिल्ली सरकार ने 13-17 नवंबर तक 'ऑड-ईवन फॉर्मूला' लागू करने का ऐलान कर दिया है।

इसी के साथ यह तीसरी बार होगा जब दिल्ली सरकार इस फॉर्मूले को लागू करेगी। प्रदूषण की समस्या सिर्फ भारत ही नहीं झेल रहा यह समस्या कई देशों में है और समय-समय पर इन देशों ने इससे निपटने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाए है।

चीन ने लिया कृत्रिम बारिश का सहारा

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीन दौरे के समय चीनी सरकार ने आसमान में छाई धुंध और प्रदूषण की स्थिति पर लगाम लगाने के लिए युद्द स्तर पर प्रयास किए और आपातकालीन तरीके अपना कर एक रात में ही धूल के कण आसमान से हटवा दिए। 

NGT ने केजरीवाल सरकार से पूछा- किस आधार पर ऑड-ईवन योजना कर रहे लागू

चीन ने एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल कर पानी की बौछार से आसमान पर छाई धूल की मोटी परत हटावा दी थी। चीन साल 2014 में भी शहरों से धुंध हटाने के लिए युद्धस्तर प्रयास कर चुका है और इस वक्त भी चीन ने कृत्रिम बारिश का इस्तेमाल किया था।

पेरिस ने लगाया कारों पर नियंत्रण 

पेरिस भी वायु प्रदूषण का शिकार रह चुका है। फ्रांस के पेरिस में भी प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए ऑड-ईवन तरीके का इस्तेमाल किया गया था साथ ही सार्वजनिक वाहनों को मुफ्त करना और कार-पूलिंग जैसे विकल्पों को अपनाने पर ज़ोर दिया था।


जर्मनी ने सार्वजनिक परिवहन बेहतर किया

जर्मनी में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सार्वजनिक वाहन 'ट्राम' के नेटवर्क को बढ़ाया गया। इसके अलावा कई योजनाएं लागूं की गईं जैसे बिना कार के रहने पर लोगों को सस्ते घर मुहैया कराना, मुफ्त सार्वजनिक वाहन के साथ ही साइकिलों के लिए अलग जगह दी गई। 

धुंध के कारण यमुना नदी में गिरी कार, दो की मौत

स्विटज़रलैंड ने हटाईं पार्किंग की जगह

स्विट्ज़रलैंड का खुबसूरत शहर ज्यूरिख़ भी प्रदूषण का शिकार रहा है। यहां प्रदूषण कम करने के लिए सरकार ने पार्किंग की जगहें ही कम कर दीं थी। इससे लोगों को परेशानी हुई और वो कार लेकर निकलने से बचने लगे।

यह भी पढ़ें: पद्मावती विवाद: बीजेपी विधायक ने कहा- ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं होगी

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

RELATED TAG: Artificial Rain, Smog Condition, Smog, Pollution, China, Switzerland, Paris, News In Hindi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो