logo-image

संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क से फैलता है 'निपाह वायरस'- केरल स्वास्थ्य मंत्री

केरल में निपाह वायरस की दहशत फैलने से अब तक 6 लोगों के मरने की पुष्टि हो गई है। जिसके बाद से राज्य में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Updated on: 21 May 2018, 11:49 PM

नई दिल्ली:

केरल में निपाह वायरस की दहशत फैलने से अब तक 6 लोगों के मरने की पुष्टि हो गई है। जिसके बाद से राज्य में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

केरल की प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने इस जानलेवा वायरस के फैलने का कारण संक्रमित व्यक्ति के साथ सीधे संपर्क में आना है।

मीडिया कर्मियों से बात करते हुए शैलजा ने कहा,' स्वास्थ्य विभाग ने सभी तरह की सावधानी बरती हुई है। यह वायरस शरीर के साथ सीधे संपर्क में आने के कारण तेजी से फैल रहा है। हालांकि सभी अस्पतालों को निपाह वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह से समृद्ध किया गया।'

जिला प्रशासन ने मनिपाल वायरोलॉजी लेबोरेटरी में कराए टेस्ट के परिणाम सामने आने के बाद यह कदम उठाए हैं।

वहीं नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के निर्देशक के अंदर एक टीम केरल पहुंच चुकी है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय केरल स्वास्थ्य विभाग के संपर्क में है।

गौरतलब है कि शनिवार को इस वायरस के कारण मरियम नाम की महिला की मौत हो गई है। वहीं ठीक एक दिन पहले शुक्रवार को मरियम के भतीजे की मौत हुई थी।

बता दें कि सबसे पहले 5 मई को इसी परिवार में मोहम्मद सहीद (26 साल) की मौत कोझीकोड मेडिकल अस्पताल में हो गई थी। जिसके बाद से इस कहर का सिलसिला शुरू हो गया।

और पढ़ें: केरल में 'रहस्यमय वायरस' से एक परिवार से तीन लोगों की मौत, रेड अलर्ट जारी