logo-image

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन की सलाह, तीसरी बार सीताराम येचुरी नहीं जाएं राज्यसभा

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा है कि सीपीआईएम महासचिव सीताराम येचुरी को कांग्रेस के सहयोग से राज्यसभा में लगातार तीसरी बार नहीं जाना चाहिये।

Updated on: 25 Jul 2017, 04:19 PM

highlights

  • विजयन ने कहा, कांग्रेस के सहयोग से येचुरी को राज्यसभा भेजना हमारी राजनीतिक विचारधारा के खिलाफ होगा
  • केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा, सीपीआईएम महासचिव के नाते वो एक सांसद की जिम्मेदारी पूरी नहीं कर पाएंगे
  • येचुरी का राज्यसभा का दूसरा कार्यकाल अगस्त में खत्म हो रहा है, कांग्रेस येचुरी को सहयोग से राज्यसभा भेजना चाहती है

नई दिल्ली:

केरल के मुख्यमंत्री और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआईएम) पोलित ब्यूरो के सदस्य पिनरई विजयन ने कहा है कि पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी को कांग्रेस के सहयोग से राज्यसभा में लगातार तीसरी बार नहीं जाना चाहिये। यह विचारधारा के खिलाफ है।

येचुरी का दूसरा कार्यकाल इसी साल अगस्त में खत्म हो रहा है।

विजयन ने साथ ही अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस को दिये इंटरव्यू में कहा कि सीपीआईएम महासचिव के नाते वो (येचुरी) एक सांसद की जिम्मेदारी पूरी नहीं कर पाएंगे। आपको बता दें की सीपीआईएम ने 2015 में सीताराम येचुरी को पार्टी महासचिव की जिम्मेदारी दी थी।

इंडियन एक्सप्रेस से खास बातचीत करते हुए विजयन ने कहा, 'कांग्रेस के सहयोग से हमारे पार्टी महासचिव को राज्यसभा में भेजना हमारी राजनीतिक विचारधारा के खिलाफ होगा।'

राजनीतिक गलियारों में ऐसी चर्चा है कि कांग्रेस ने पेशकश की थी कि अगर येचुरी पश्चिम बंगाल से चुनाव लड़ते हैं तो सीपीआईएम महासचिव के दोबारा निर्वाचन के लिए वह समर्थन देगी। येचुरी को राज्यसभा में विपक्ष की ओर से अच्छे वक्ताओं में माना जाता है।

राष्ट्रपति-उप राष्ट्रपति चुनाव समते कई मसलों पर सीपीआईएम ने कांग्रेस का साथ दिया है।

विजयन ने आगे कहा, 'जो मेरा अनुभव है, सीपीआईएम महासचिव के नाते वो एक सांसद की जिम्मेदारी पूरी नहीं कर पाएंगे। पार्टी के कामों से उन्हें देश भर में घूमना पड़ता है। जो उनको राज्यसभा में भेजना चाहते हैं, उसकी वजह यह है कि वो एक अच्छे सांसद हैं और यह सच है। लेकिन, जो उनकी दूसरी भूमिका है उससे समझौता नहीं किया जा सकता है।'

और पढ़ें: देश के 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, शपथ ग्रहण के बाद पहले भाषण की 10 बड़ी बातें

हालांकि पिछले दिनों येचुरी ने भी लगातार तीसरी बार राज्यसभा नहीं जानें की बात की थी। उन्होंने कहा था, 'वह एक और कार्यकाल नहीं मांगेंगे क्योंकि पार्टी का मानदंड किसी नेता को दो से अधिक बार राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने की अनुमति नहीं देता है।'

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि बीजेपी संसदीय लोकतंत्र को नुकसान पहुंचा रही है।

और पढ़ें: सरकार की सफाई-स्कूली किताबों में बने रहेंगे टैगोर