logo-image

कठुआ रेप केस: आरोपियों के खिलाफ आज कोर्ट में पहली सुनवाई, नाबालिग के खिलाफ अलग चार्जशीट

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में आठ साल की बच्ची की रेप और हत्या मामले में आठ आरोपियों के खिलाफ सोमवार से कोर्ट में सुनवाई शुरू होगी।

Updated on: 16 Apr 2018, 12:54 PM

highlights

  • आठ आरोपियों के खिलाफ सोमवार से कोर्ट में सुनवाई शुरू होगी
  • सरकार ने मामले की सुनवाई के लिए दो विशेष वकीलों को नियुक्त किया
  • जनवरी महीने में 8 साल की बच्ची की अपहरण के बाद हुई थी रेप और हत्या

कठुआ:

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में आठ साल की बच्ची की रेप और हत्या मामले में आठ आरोपियों के खिलाफ सोमवार से कोर्ट में सुनवाई शुरू होगी।

आरोपियों में एक नाबालिग लड़का भी शामिल है जिसके खिलाफ अलग चार्जशीट फाइल की गई है।

कठुआ के मुख्य न्यायिक न्यायाधीश चार्जशीट में दाखिल सात लोगों पर सेशन कोर्ट में सुनवाई करेंगे। अधिकारी के मुताबिक, नाबालिग लड़के की सुनवाई जुवेनाइल कोर्ट में की जाएगी। मामले के सभी आठ आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

जम्मू-कश्मीर सरकार ने इस मामले की सुनवाई के लिए दो विशेष वकीलों को नियुक्त किया है। दोनों वकील सिक्ख हैं, सरकार की कोशिश है कि इस केस को हिंदू-मुस्लिम के मामले में नहीं फंसाया जाय।

इस मामले में कुछ वकीलों के द्वारा न्यायिक प्रक्रिया में विरोध पर 13 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट के जम्मू बार एसोसिएशन और कठुआ बार एसोसिएशन को कड़े शब्द सुनाए जाने के बाद सुनवाई सही तरीके से होने की संभावना है।

बता दें कि इस मामले में बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) की पांच सदस्यीय समिति जम्मू एवं कश्मीर के कठुआ शहर का दौरा करेगी और नाबालिग बच्ची के साथ दुष्कर्म मामले में तथ्यात्मक रिपोर्ट पेश करेगी।

बीसीआई अध्यक्ष मनन मिश्रा ने रविवार को कहा कि इसके लिए वह 19 अप्रैल को सर्वोच्च न्यायालय से वक्त देने की मांग करेंगे।

गौरतलब है कि कठुआ में बकरवाल समुदाय की एक आठ साल की बच्ची का 10 जनवरी को अपहरण कर लिया गया था। बच्ची को एक मंदिर में बंधक बनाकर रखा गया।

इस दौरान उसे भूखा रखा गया और नशीली दवाइयां दी गई और बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया। इसके बाद बच्ची की हत्या कर दी गई। बच्ची का शव 17 जनवरी को रसाना गांव के जंगल से मिला था।

और पढ़ें: उन्नाव और कठुआ गैंगरेप के खिलाफ जन आक्रोश, देश भर में विरोध-प्रदर्शन