कर्नाटक: शपथ लेने के बाद बोले सीएम येदियुरप्पा, 100 फीसदी साबित करेंगे बहुमत

  |   Updated On : May 17, 2018 02:28 PM
बी एस येद्दियुरप्पा, कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री

बी एस येद्दियुरप्पा, कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री

नई दिल्ली:  

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बी एस येद्दियुरप्पा ने गुरुवार को शपथ लेने के बाद कहा कि उन्हें विधानसभा में विश्वास मत जीतने और पांच साल का कार्यकाल पूरा करने का 100 फीसदी भरोसा जताया है।

राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर पदभार संभालने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का आभार जताते हुए उन्होंने कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) पर गठबंधन बनाकर जनता के जनादेश को चुराने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कांग्रेस- जेडीएस गठबंधन को 'अपवित्र' बताते हुए आरोप लगाया कि लोगों द्वारा नकारे जाने के बाद भी ये लोग सत्ता हथियाने की कोशिश में है।

येदियुरप्‍पा ने कहा, 'तीसरी बार मुख्यमंत्री पद संभालने के लिए मैं लोगों को बधाई देता हूं। मुझे खेद है कि कांग्रेस और जेडीएस ने एक अपवित्र गठबंधन बनाया।'

येद्दियुरप्पा ने कहा , 'मुझे विश्वास मत में जीत हासिल करने और मेरी सरकार के पांच साल पूरे करने का विश्वास है।'

उन्‍होंने कहा कि मैं सभी 224 विधायकों का समर्थन चाहता हूं। मुझे यकीन है कि वे अपने विवेक के अनुसार मतदान करेंगे।

उन्होंने कहा, 'जेडीएस के और कांग्रेस के कई ऐसे विधायक हैं, जो जानते हैं कि बीजेपी सरकार बनाएगी और मुझे भरोसा है कि वे लोग हमारी सरकार को वोट देंगे।'

येदियुरप्पा ने हालांकि यह बताने से इनकार कर दिया कि बीजेपी सदन में कैसे अपना बहुमत साबित करेगी। उन्होंने कहा कि मामले की सुनवाई सर्वोच्च अदालत में हो रही है।

और पढ़ें- कर्नाटक चुनाव: येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रात भर चला संग्राम, जाने किसने क्या कहा?

इससे पहले सर्वोच्च न्यायालय की तीन सदस्यीय पीठ ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने संबंधी कांग्रेस और जनता दल (सेकुलर) की संयुक्त रिट याचिका खारिज कर दी।

शीर्ष अदालत ने कहा कि येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण मामले के अंतिम नतीजे के अधीन है और इस मामले में अगली सुनवाई शुक्रवार को 10.30 बजे होगी।

न्यायाधीश ए के सीकरी के नेतृत्व में पीठ ने उस पत्र को पेश करने को कहा, जिसे येदियुरप्पा ने बुधवार को राज्यपाल को लिखते हुए उन्हें सूचित किया था कि कर्नाटक में बीजेपी के विधायक दल के नेता के रूप में उनका चुनाव किया गया है।

येदियुरप्पा आठवीं बार शिकारीपुरा से चुनाव जीते हैं। उन्होंने तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है।

कर्नाटक में 12 मई को हुए विधानसभा चुनाव में 104 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है लेकिन वह बहुमत के 112 के आंकड़े से आठ सीटे दूर रही। वहीं कांग्रेस ने 78 सीटे जीतीं जबकि जेडीएस ने 38 सीटें जीती।

राज्यपाल वाजुभाई आर वाला के आदेश के अनुसार, येदियुरप्पा को 15 दिन के अंदर सदन में बहुमत साबित करना होगा।

और पढ़ें- येदियुरप्पा के शपथ पर मायावाती का वार, कहा- लोकतंत्र को नष्ट करने के लिए सत्ता का हो रहा दुरूपयोग

RELATED TAG: Karnataka Cm Floor Test, Yeddyurappa Floor Test, Yeddyurappa On Farmer Loans, Farm Loan Waiver, Karnataka Election Results, Bharatiya Janata Party, Yeddyurappa On Farm Loan Waiver,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो