logo-image

कर्नाटक: कुमारस्वामी ने बीजेपी पर लगाया विधायकों को 'हाईजैक' करने का आरोप

जनता दल (सेक्युलर) (जेडीएस) नेता एच डी कुमारस्वामी ने शुक्रवार रात को कहा कि बीजेपी ने उनके दो विधायकों को 'हाईजैक' कर लिया है।

Updated on: 19 May 2018, 08:22 AM

highlights

  • कुमारस्वामी ने कहा कि फ्लोर टेस्ट में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन द्वारा बीजेपी को हार मिलेगी
  • जेडीएस नेता ने कहा कि बीजेपी ने उनके दो विधायकों को 'हाईजैक' कर लिया है
  • विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 104 सीटें, कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 सीटें मिली थी

बेंगलुरु:

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद सरकार बनाने को लेकर चल रही सियासी खेल के बीच जनता दल (सेक्युलर) (जेडीएस) नेता एच डी कुमारस्वामी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर बड़ा आरोप लगाया है।

कुमारस्वामी ने शुक्रवार रात को कहा कि बीजेपी ने उनके दो विधायकों को 'हाईजैक' कर लिया है।

कुमारस्वामी ने कहा, 'हमारे दो विधायकों को बेंगलुरु से बीजेपी के द्वारा हाईजैक कर लिया गया है। लेकिन मैं सुनिश्चित हूं कि कल (शनिवार) सुबह तक वे हमारे पास वापस आएंगे।'

कांग्रेस-जेडीएस के मुख्यमंत्री के दावेदार कुमारस्वामी ने कहा, 'बीजेपी के पास सरकार गठन के लिए संख्याबल नहीं है। शनिवार को होने वाले विश्वास मत में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन द्वारा बीजेपी को हार मिलेगी।'

उन्होंने कहा, 'जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन ने 118 विधायकों की सूची को राज्यपाल को सौंपा है। हमारे पास कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए पर्याप्त संख्याबल है। पिछले दो दिनों से बीजेपी हमारे विधायकों को खरीदने की कोशिश कर रही है।'

कुमारस्वामी का बयान ऐसे वक्त में आया है जब सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार शाम को 4 बजे कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश देकर बीजेपी को बहुमत साबित करने को कहा।

बता दें कि इससे पहले कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला बीजेपी को सरकार बनाने का निमंत्रण देकर बी एस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद का शपथ दिला चुके हैं और बीजेपी को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों का समय दिया था।

लेकिन राज्यपाल के फैसले के खिलाफ कांग्रेस पार्टी सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी। राज्यपाल ने शुक्रवार को के जी बोपैया को विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर चुना, जिसके खिलाफ भी कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। इस पर शनिवार को कोर्ट में सुनवाई होनी है।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में बीजेपी 104 सीटों के साथ राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। लेकिन पूर्ण बहुमत का आंकड़ा हासिल नहीं कर पाई।

वहीं कांग्रेस को 78 सीटें और जेडीएस को मिली 37 सीटें मिली, जिसके बाद दोनों पार्टियों ने गठबंधन कर सरकार बनाने का फैसला किया था।

और पढ़ें: बोपैया की नियुक्ति के खिलाफ SC पहुंची कांग्रेस, 10:30 बजे सुनवाई