logo-image

निर्मला सीतारमण ने बाढ़ प्रभावित कर्नाटक का दौरा किया, बाढ़ग्रस्त राज्य को अपने फंड से दी एक करोड़ की मदद

कर्नाटक के कोडागू जिले में भारी बारिश के बाद जनजीवन अस्त वयस्त हो गया। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने बाढ़ग्रस्त जिले का आज दौरा किया।

Updated on: 24 Aug 2018, 05:00 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक के कोडागू जिले में भारी बारिश के बाद जन-जीवन अस्त वयस्त हो गया। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने बाढ़ग्रस्त जिले का आज दौरा किया। रक्षामंत्री ने बाढ़ की हालत से निपटने के लिए राज्य की सहायता का आश्वासन दिया। एक इवेंट के दौरान उन्होंने कहा, 'जिले में सड़क, इमारत , पानी , बिजली की सेवा को एकबार फिर ठीक किया जाएगा। सेना और वायुसेना राहत कार्य में जुटे हुए हैं।' भारी बारिश और भूस्खलन के चलते, जिले को जोड़ने वाली कई सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं हैं जिससे कई गांवों और शहरों का संपर्क टूट गया है। रक्षा मंत्री ने जिले के कुशलनगर और मादापुरा क्षेत्र का दौरा किया, जोकि पिछले हफ्ते हुई बारिश और अचानक आई बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित है।

बाढ़ग्रस्त राज्य की स्थिति का जायजा लेने के बाद रक्षामंत्री ने राहत और बचाव कार्य के लिए एक करोड़ की मदद देने की घोषणा की है। उन्होने कहा, 'मैं कर्नाटक से सांसद हूं। मैं कोडागु जिले के लिए अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये दे रही हूं।

सीतारमण ने कहा, 'मैं गृहमंत्री राजनाथ सिह और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मिलूंगी और जिले की स्थिति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रिपोर्ट पेश करूंगी।' रक्षा मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में केंद्र की वित्तीय सहायता के बारे में निर्णय क्षति के मूल्यांकन के बाद लिया जाएगा।

और पढ़ें: केरल बाढ़: 700 करोड़ रु की मदद पर उलझी मोदी और केरल सरकार, UAE ने कहा- नहीं किया ऐसा ऐलान

बता दें क़ि 21 अगस्त को कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने केंद्र से 100 करोड़ की मदद का आग्रह किया था। कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कोडागु के कई इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। अब तक चार हज़ार से भी ज्यादा लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है। जिला प्रशासन के साथ बचाव दल लापता लोगों की तलाश में जुटा हुआ है। कॉफी उत्पादक जिला जून के पहले सप्ताह से दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून की बारिश से प्रभावित है।

(इनपुट- आईएएनएस)