logo-image

कर्नाटक चुनाव में हारी हुई कांग्रेस सत्ता पाने को बेकरार : येदियुरप्पा

कांग्रेस पार्टी राज्य के लोगों द्वारा नकारे जाने के बावजूद सत्ता हासिल करने के लिए जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) के साथ गठबंधन कर रही है।

Updated on: 15 May 2018, 09:08 PM

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी.एस. येदियुरप्पा ने मंगलवार को कहा कि 'कांग्रेस पार्टी राज्य के लोगों द्वारा नकारे जाने के बावजूद सत्ता हासिल करने के लिए जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) के साथ गठबंधन कर रही है।'

येदियुरप्पा ने यहां संवाददाताओं से कहा, 'कर्नाटक की जनता ने कांग्रेस को पूरी तरह से नकार दिया है। राज्य के लोग कांग्रेस मुक्त कर्नाटक की ओर बढ़ रहे हैं। नकारे जाने के बावजूद कांग्रेस सत्ता हासिल करने के लिए बेकरार है।'

येदियुरप्पा ने कहा कि सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार के खिलाफ सरकार विरोधी लहर काफी मजबूत थी। इसी कारण वर्तमान मुख्यमंत्री सिद्धारमैया अपने गृह जिले मैसूर की चामुंडेश्वरी सीट से हार गए।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, राज्य की कुल 224 विधानसभा सीटों में से 222 पर चुनाव हुआ जिसमें से बीजेपी ने अभी तक 85 सीटें जीती हैं और 19 पर आगे चल रही है। उसे 112 का जादुई आंकड़ा छूने के लिए आठ सीटों की दरकार है।

और पढ़ें: कर्नाटक चुनाव: सिद्धारमैया ने बादामी सीट जीता, चामुंडेश्वरी से हारे, येदियुरप्पा की शिकारीपुरा में जीत

येदियुरप्पा ने कहा कि बीजेपी के राष्ट्रीय नेता त्रिशंकु विधानसभा होने पर पार्टी का अगला कदम तय करेंगे।

दूसरी तरफ कांग्रेस 58 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी हैं और 20 पर आगे चल रही है।

सिद्धारमैया के साथ कांग्रेस महासचिव गुलाम नबी आजाद ने मीडिया को बताया कि जेडीएस ने कांग्रेस के समर्थन के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

आजाद ने कहा, 'हम राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा करेंगे। हमारी संख्या कुल मिलकर बीजेपी से ज्यादा है।'

और पढ़ें: राहुल के कैंपेन के बावजूद कांग्रेस कर्नाटक चुनाव हारी, ये थी बड़ी वजह