logo-image

कर्नाटक चुनाव पर सियासी घमासान तेज, राहुल को PM मोदी की 15 मिनट की 'चुनौती'- सिद्धारमैया का पलटवार

कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर तेज होती सियासी जंग में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कूदे और उन्होंने जमकर राहुल गांधी, राज्य के मुख्यमंत्री बी एस सिद्धारमैया के साथ कांग्रेस पर निशाना साधा।

Updated on: 02 May 2018, 09:02 AM

highlights

  • कर्नाटक में सियासी संग्राम, PM के 2+1 फार्मूले पर सिद्धारमैया का पलटवार
  • PM के 2+1 फार्मूले पर सिद्धारमैया का पलटवार, कहा, कर्नाटक में '2 रेड्डी+ 1 येड्डी' के भरोसे BJP

नई दिल्ली:

कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर तेज होती सियासी जंग में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कूदे और उन्होंने जमकर राहुल गांधी, राज्य के मुख्यमंत्री बी एस सिद्धारमैया के साथ कांग्रेस पर निशाना साधा।

इसके बाद कांग्रेस और सिद्धारमैया ने भी जोरदार जवाबी पलटवार किया।

मोदी ने जहां कर्नाटक की धरती से राहुल के उस आरोप पर पलटवार किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर संसद में उन्हें 15 मिनट बोलने का मौका मिल जाए, तो पीएम मोदी के लिए वहां बैठना मुश्किल हो जाएगा।

कर्नाटक में 12 मई के विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के प्रचार अभियान में अपनी पहली चुनाव रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने राहुल ने इस बयान पर जवाबी पलटवार करते हुए कहा कि वह मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार की उपलब्धियों पर बिना किसी लिखित भाषण के 15 मिनट तक बोलकर दिखाएं। 

और पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने मंच से भरी चुनावी हुंकार, कहा- कांग्रेस ने रोका विकास

उन्होंने कहा, 'वह सही हैं। मेरे जैसे साधारण लोग, जो अच्छी तरह से बनते संवरते नहीं नहीं वे कांग्रेस अध्यक्ष की तरह के उच्च और शक्तिशाली लोगों के साथ किसी भी सूरत नहीं बैठ सकते हैं।'

मोदी ने इसके तुरंत बाद सुर बदलते हुए राहुल पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा, 'कांग्रेस अध्यक्ष एक नामदार (केवल नाम के) शख्स हैं। तो, वह कामदार (काम करने वाले) के प्रयासों के बारे में कैसे जानेंगे।हम कामदार हैं (हमें लोग काम से जानते हैं)। हमारा स्तर क्या है कि हम कांग्रेस अध्यक्ष जैसे लोगों के साथ बैठ सकें, जो हमें अपने से कम स्तर का समझते हैं।'

सिद्धारमैया पर हमला, जवाबी पलटवार

राहुल के बाद मोदी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस सिद्धारमैया पर निशाना साधा। कर्नाटक के चामराजनगर में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में 2+1 का फॉर्मूला चल रहा है।
उन्होंने कहा कि यह कुछ नहीं कांग्रेस की फैमिली फॉर्मूला का कर्नाटक वर्जन है। सिद्धारमैया दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं कि कहीं से तो बच जाएंगे।

प्रधानमंत्री के इस बयान पर सिद्धारमैया ने बिना देर लगाए जवाबी पलटवार किया।

सिद्धारमैया ने ट्वीट कर कहा कि बीजेपी भी 2+1 का फॉर्मूला चल रही है। सिद्धारमैया ने पीएम मोदी पर चुटकी लेते हुए कहा, नरेंद्र मोदी का राज्य में विधानसभा चुनाव जीतने का फॉर्मूला 2 रेड्डी+1 येड्डी (येदियुरप्पा) है।

सिद्धारमैया ने कहा, 'बीजेपी ने चुनाव में दागी खनन माफिया रेड्डी बंधुओं को टिकट दिया है। पीएम मोदी के चुनाव में जीत का फॉर्मूला '2 रेड्डी+ 1 येड्डी है।'

और पढ़ें: कर्नाटक चुनाव में बीजेपी का फॉर्मूला 2 रेड्डी+ 1 येड्डी : सिद्धारमैया

सिद्धारमैया ने लिखा, 'आपने 2014 के लोकसभा चुनाव में दो जगह (वाराणसी/वडोदरा) चुनाव लड़ा था, क्या आपमें भी डर था। आप 56 इंच सीने वाले व्यक्ति हैं, आपके पास कोई चतुर जवाब होगा। आप दो सीटों की बात को भूलिए सर। आपकी पार्टी कर्नाटक में 60-70 सीट भी नहीं जीत पाएगी।'

लोकसभा की कसर विधानसभा में पूरी करे जनता

मोदी ने कहा कि दुनिया भर में भारत का डंका बज रहा है और इसकी वजह केंद्र में पूर्ण बहुमत की बनी सरकार है। उन्होंने कहा कि अगर स्पष्ट बहुमत मिलेगा, तो कोई बहाना नहीं होगा और आप हिसाब मांग सकेंगे।

मोदी ने इस दौरान राज्य की जनता से बीजेपी को बहुमत देने कीअपील करते हुए कहा कि लोकसभा में जो कमी रह गई है, उसको इस चुनाव में पूरी कीजिए।

उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस हारने लगती है, तो त्रिशंकु सरकार का भ्रम फैलाया जाने लगता है। उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस के लोग कहने लगे कि त्रिशंकु सरकार आने वाली है, तो समझ लीजिएगा कि कांग्रेस हारने लगी है।

सिद्धारमैया ने दी बहस की चुनौती

पीएम मोदी पर राजनीतिक उद्देश्यों के लिए लगातार झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मंगलवार को अपराध और कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर कर्नाटक और बीजेपी शासित राज्यों की तुलना के आधार पर मोदी को खुली बहस की चुनौती दी।

कांग्रेस सरकार के दौरान कर्नाटक में कानून व्यवस्था के ध्वस्त होने के मोदी के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए सिद्धारमैया ने ट्वीट किया, 'कर्नाटक में असमान्य तरीके से अपराध नहीं बढ़ा है। प्रधानमंत्री राजनीतिक उद्देश्यों के लिए अपराध दर के बढ़ने वाला झूठ दोहरा रहे हैं।'

प्रधानमंत्री ने यहां एक रैली में लोगों को संबोधित करते हुए राज्य सरकार पर आरोप लगाए और कहा कि कांग्रेस के शासन में राज्य में कानून व व्यवस्था की स्थिति बर्बाद हो गई है।

सिद्धारमैया ने कहा, 'मैं उन्हें (मोदी को) एक मंच पर इस मुद्दे पर खुली बहस करने की चुनौती देता हूं कि कर्नाटक में कानून व्यवस्था की स्थिति कैसी है और भाजपा शासित राज्यों में कैसी?'

प्रधानमंत्री ने राज्य के तटवर्तीय उडुपी में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या के लिए कांग्रेस सरकार जिम्मेदार है।

उन्होंने कहा, 'यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है कि कांग्रेस सरकार राज्य में हिंसा की इजाजत दे रही है और भाजपा के कई कार्यकर्ताओं की यहां मौत हुई है। कांग्रेस को अपराध की बढ़ती घटनाओं पर अवश्य जवाब देना चाहिए।'

और पढ़ें: कर्नाटक में कांग्रेस ने शुरू की 'ईज ऑफ डूइंग मर्डर' की संस्कृति: मोदी