कर्नाटक: राज्यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस को दिया मिलने का समय, कुमारस्वामी पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

  |   Updated On : May 16, 2018 04:55 PM
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (फोटो: IANS)

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (फोटो: IANS)

बेंगलुरु:  

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद सरकार बनाने को लेकर सियासी खेल जारी है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) के बीच कर्नाटक की कुर्सी पाने के लिए जंग चल रही है।

सरकार बनाने को लेकर मंगलवार को कर्नाटक प्रदेश कमेटी की बैठक हुई।

चुनाव के बाद बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है वहीं कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने का ऐलान किया है। सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद जहां बीजेपी सरकार बनाने में असर्थ है, वहीं कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के पास जरूरी विधायकों की संख्या मौजूद है।

राज्यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन से पहले बीजेपी को मिलने का समय दिया। 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, '12-12:30 बजे दोपहर से हम राज्यपाल से मिलने की अनुमति मांग रहे हैं ताकि हम उन्हें कांग्रेस और जेडीएस दोनों पार्टी के विधायकों का दो पत्र सौंप सकें। हमें राज्यपाल से अब तक कोई मैसेज नहीं मिला है। हम इंतजार कर रहें हैं।'

आजाद ने कहा, 'विधायकों की चोरी नहीं होने देनी चाहिए। कोई भी राज्यपाल संविधान के खिलाफ नहीं जा सकता है।'

कांग्रेस नेता ने कहा, 'हम नहीं बता सकते कि हम किससे संपर्क करेंगे या नहीं। इस परिस्थिति में हमें राज्यपाल पर पूरा भरोसा है कि वे संविधान का पालन करेंगे न कि किसी पार्टी की राजनीति की तरह निर्णय लेंगे।'

हालांकि अब कांग्रेस और जेडीएस को राज्यपाल से मिलने का समय मिल गया है। दोनों दल राज्यपाल वजुभाई वाला से शाम 5 बजे मुलाकात करेंगे।

इससे पहले बताया जा रहा था कि अगर कांग्रेस और जेडीएस को राज्यपाल नहीं बुलाते हैं तो विधायक और सासंद गुरुवार को राजभवन के सामने धरने पर बैठेंगे।

बता दें कि बुधवार को कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के मुख्यमंत्री के दावेदार एच डी कुमारस्वामी ने आरोप लगाते हुए कहा कि उनकी पार्टी के विधायकों की खरीदने के लिये बीजेपी ने 100 करोड़ का ऑफर दिया है।

हालांकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने विधायकों को खरीदने की बातों को खारिज कर दिया।

इससे पहले दिन में बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए बी एस येदियुरप्पा ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

कर्नाटक के चुने गए बीजेपी विधायकों ने बुधवार को बैठक में येदियुरप्पा को अपना नेता चुना था।

और पढ़ें: कुमारस्वामी की बीजेपी को धमकी, कहा- तुम एक MLA खरीदोगे मैं दो

RELATED TAG: Karnataka Election Results, Ghulam Nabi Azad, Congress, Jds, Bjp,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो