logo-image

कर्नाटक चुनाव परिणाम: शिवसेना बोली, कांग्रेस-JDS को मिले मौका, नहीं तो संसद होगा बाधित

कर्नाटक चुनाव परिणाम पर शिवसेना ने आशंका जताई है कि चुनाव बाद हुए कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने का मौक नहीं दिया गया तो संसद की कार्यवाही में बाधा हो सकती है।

Updated on: 16 May 2018, 08:40 AM

नई दिल्ली:

कर्नाटक चुनाव परिणाम पर शिवसेना ने आशंका जताई है कि चुनाव बाद हुए कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने का मौक नहीं दिया गया तो संसद की कार्यवाही में बाधा हो सकती है। हालांकि साथ में उन्होंने ये भी कहा कि सरकार बनाने के लिये परंपरा सबसे बड़ी पार्टी को बुलाने की रही है।

शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा, ‘मैं मानता हूं कि अगर कांग्रेस और जद (एस) साबित करती है कि उनके पास 116 विधायकों का समर्थन है और फिर भी अगर राज्यपाल उन्हें सरकार बनाने का मौका नहीं देती तो इसका असर संसद में दिख सकता है और कई दिनों के लिए कार्यवाही बाधित हो सकती है।’

लेकिन राउत ने कहा कि सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते भाजपा नैतिक आधार पर सरकार बनाने का दावा कर सकती है।

उन्होंने कहा, ‘सबसे बड़ी पार्टी को पहले आमंत्रित करना संवैधानिक परिपाटी है।’

कर्नाटक चुनाव के लिये वोटों की गिनती के दौरान बीजेपी आगे चल रही थी और लग रहा था कि बीजेपी अपने दम पर सरकार बना लेगी। लेकिन अंतिम परिणाम आने के बाद किसीभी दल को बहुमत नहीं मिला है और त्रिशंकु विधानसभा बनी है।

बीजेपी को 104 सीटें मिली हैं, वहीं कांग्रेस को 78 सीटों पर जीत मिली है। जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) और गठबंधन को 38 सीटें मिली हैं जबकि अन्य के खाते में दो सीटें गई हैं।

और पढ़ें: कर्नाटक: कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस बनाएगी सरकार- सिद्धारमैया