logo-image

येदियुरप्पा ने सीएम पद की शपथ लेते ही किसानों की कर्ज़माफी का किया ऐलान, औपचारिक घोषणा जल्द

फ्लोर टेस्ट पर कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा ने कहा कि कल तक या परसो तक इंतजार करें।

Updated on: 17 May 2018, 02:45 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर तीसरी बार शपथ लेने के तुरंत बाद येदियुरप्पा ने किसानों की कर्ज़माफी का ऐलान कर दिया। हालांकि इसकी औपचारिक घोषणा अगले एक-दो दिनों में की जाएगी।

इससे पहले बेंगलुरू स्थित राजभवन में गुरुवार को बीजेपी के लगभग 100 उल्लासित कार्यकर्ताओं से घिरे 'मोदी-मोदी' के नारे के बीच येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

शपथग्रहण सामारोह ख़त्म होते ही पहली बार मीडिया को संबोधित करते हुए कर्नाटक के नवनिर्वाचित सीएम येदियुरप्पा ने कहा कि अपने वादे के मुताबिक मैं किसानों के कर्ज़माफी का ऐलान करता हूं।

येदियुरप्पा ने मीडिया से कहा, 'मैं राज्य के लोगों खासकर किसानों और गरीबों, जिन्होंने मुझे समर्थन दिया, के प्रति आभारी हूं। लोग मेरे साथ हैं और मैं आश्वस्त हूं कि मुझे बहुमत हासिल होगा और अगले पांच वर्षो तक सत्ता में रहूंगा।'

वहीं सदन में विश्वास मत हासिल करने को लेकर येदियुरप्पा ने कहा, 'मुझे विश्वास मत में जीत हासिल करने और मेरी सरकार के पांच साल पूरे करने का विश्वास है।'

उन्‍होंने कहा कि मैं सभी 224 विधायकों का समर्थन चाहता हूं। मुझे यकीन है कि वे अपने विवेक के अनुसार मतदान करेंगे। यह मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है इसलिए मैं इस मुद्दे पर चर्चा नहीं करना चाहता हूं। मुझे विश्वास है कि विश्‍वास मत हासिल करूंगा और पांच साल सरकार चलाउंगा।

और पढ़ें- येदियुरप्पा के शपथ पर मायावाती का वार, कहा- लोकतंत्र को नष्ट करने के लिए सत्ता का हो रहा दुरूपयोग

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने संबंधी कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) की संयुक्त रिट याचिका खारिज कर दी।

शीर्ष अदालत ने कहा कि येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण मामले के अंतिम नतीजे के अधीन है और इस मामले में अगली सुनवाई शुक्रवार को 10.30 बजे होगी।

न्यायाधीश ए के सीकरी के नेतृत्व में पीठ ने उस पत्र को पेश करने को कहा, जिसे येदियुरप्पा ने बुधवार को राज्यपाल को लिखते हुए उन्हें सूचित किया था कि कर्नाटक में बीजेपी के विधायक दल के नेता के रूप में उनका चुनाव किया गया है।

येदियुरप्पा आठवीं बार शिकारीपुरा से चुनाव जीते हैं। उन्होंने तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है।

और पढ़ें- कर्नाटक चुनाव: येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रात भर चला संग्राम, जाने किसने क्या कहा?