logo-image

सीएम कुमारस्वामी ने अपने पहले बजट में किसानों को दी बड़ी राहत, 34 हजार करोड़ रुपये का कर्ज किया माफ

बजट में उन्होंने सबसे पहले राज्य के किसानों को राहत देते हुए कर्म माफी का ऐलान किया जिसका वादा उन्होंने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किया था।

Updated on: 05 Jul 2018, 12:55 PM

बेंगलुरु:

कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने आज बेंगलुरू विधानसभा में अपना पहला बजट पेश किया। बजट में उन्होंने सबसे पहले राज्य के किसानों को राहत देते हुए कर्म माफी का ऐलान किया जिसका वादा उन्होंने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किया था।

कर्टनाक सरकार के इस ऐलान के बाद 2 लाख रुपये तक का कर्ज लेने वाले किसानों को अब लोन का पैसा नहीं चुकाना पड़ेगा। 25000 हजार रुपये का सीधा फायदा उन किसानों को भी दिया जाएगा जिन्होंने समय से अपने लोन का भुगतान कर दिया था। कर्नाटक सरकार पर इस कर्जमाफी के बाद करीब 34 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ बढ़ेगा।'

कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल महंगा

हालांकि कुमारस्वामी सरकार के इस बजट से जहां किसानों को राहत मिली है वहीं राज्य के आम लोगों पर महंगाई की मार पड़ी है। पेट्रोल पर जहां टैक्स को 30 फीसदी से बढ़ाकर 32 फीसदी कर दिया गया है वहीं डीजल पर भी टैक्स 19 फीसदी से 21 फीसदी कर दिया गया है। इस ऐलान के बाद कर्नाटक में पेट्रोल की कीमत 1 रुपये 14 पैसे बढ़ जाएगी वहीं डीजल के दाम भी 1 रुपये 12 पैसे की बढ़ोतरी होगी।

शिक्षा पर कर्नाटक सरकार का फोकस

कुमार स्वामी सरकार ने बजट में राज्य की शिक्षा व्यवस्था पर जोर दिया है। अब कर्नाटक के स्कूल में प्राइमरी स्कूल में अबू कन्नड़ के साथ ही अंग्रेजी में भी पढ़ाई होगी ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चे सरकारी स्कूल की तरह आकर्षित हों। शुरुआती तौर पर राज्य के 1000 स्कूलों में इस तरह का प्रयोग किया जाएगा।

और पढ़ें: सुनंदा पुष्कर मौत मामला में शशि थरूर की मिली जमानत, कोर्ट की इजाजत के बगैर नहीं छोड़ सकते देश

शराब पर बढ़ाया टैक्स

कर्नाटक सरकार ने अपने इस बजट में शराब पर उत्पाद शुल्क भी 4 फीसदी तक बढ़ा दिया है। भारत में बनने वाली शराब पर यह कर व्यवस्था लागू होगी। कुमारस्वामी सरकार को इससे करीब 1000 करोड़ रुपये की आमदनी होने की उम्मीद है।

बेंगलुरू के विकास के लिए पेरिफेरल रिंगरोड

राजधानी बेंगलुरू में आधारभूत संरचनाओं को मजबूत करने के लिए इस बजट में कुमारस्वामी सरकार ने पेरिफेरल रिंगरोड के निर्माण का भी ऐलान किया है। इसके निमार्ण की लागत 11 हजार 950 करोड़ रुपये होगी।

अपने पहले बजट में कुमारस्वामी ने इंदिरा कैंटीन, अन्न भाग्य योजना को जारी रखने और इसे बहेतर बनाने पर जोर दिया है।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रगान बजने पर बैठे रहे स्टूडेंट्स, वीडियो हुआ वायरल