logo-image

जस्टिस लोया डेथ केस में SIT जांच होगी या नहीं, आज SC सुनाएगा फैसला

सुप्रीम कोर्ट में आज जज बीएच लोया की कथित तौर पर रहस्यमय परिस्थितियों में हुई मौत को लेकर फैसला सुनाया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद साफ हो जाएगा कि लोया के मौच के मामले की स्वतंत्र जांच होगी की नहीं।

Updated on: 19 Apr 2018, 07:47 AM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट में आज जज बीएच लोया की कथित तौर पर रहस्यमय परिस्थितियों में हुई मौत के मामले में SIT जांच होगी या नहीं इस पर फैसला सुनाया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद साफ हो जाएगा कि लोया के मौत के मामले की स्वतंत्र जांच होगी की नहीं।

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड की पीठ मामले की सुनवाई करेगी।

इस मामले में सामाजिक कार्यकर्ता तहसीन पूनावाला, बॉम्बे अधिवक्ता संघ, पत्रकार बंधुराज सम्भाजी लोन, एनजीओ सेंटर फॉर पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन (सीपीआईएल) और अन्य ने कोर्ट में लोया की मौत की स्वतंत्र जांच करने की मांग को लेकर याचिकाएं दायर की गई हैं।

जज लोया सोहराबुद्दीन सेख एनकाउंटर केस की सुनवाई कर रहे थे। उनकी 1 दिसंबर 2014 को रहस्यमय परिस्थियों में मौत हो गई थी हालाकि कहा गया था कि उनकी मौत दिल का दौड़ा पड़ने से हुआ था।

क्या है सोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामला

घटना साल 2015 में हुआ था। नवंबर महीने में सोहराबुद्दीन शेख और उनकी पत्नी कौसर बी हैदराबाद से एक बस में सांगली आ रहे थे जब पुलिस ने उन्हें पकड़ा और अहदाबाद ले आए। बाद में गुजराज पुलिस ने उनके एनकाउंटर की बात कही।

बाद में sc के आदेश पर कथित एमकाउंटर की जांच शुरू हुई। इस मामले को sc ने जांच के लिए गुजरात के बाहर भेज दिया।

गुजरात पुलिस ने इस मामले में भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा अध्यक्ष अमित शाह को भी साज़िश रचने के आरोप में गिरफ़्तार किया था जिन्हें बाद में अदालत ने सबूतों के अभाव में बरी कर दिया।