logo-image

आज से मोदी-आबे का गुजरात दौरा, अहमदाबाद में करेंगे रोड-शो, हाई स्पीड रेल की मिलेगी सौगात

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे बुधवार को दो दिवसीय भारत दौरे पर आएंगे। वह सीधा गुजरात के अहमदाबाद आज पहुंचेगे। उनके स्वागत के लिए अहमदाबाद को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

Updated on: 13 Sep 2017, 09:06 AM

highlights

  • जापानी प्रधानमंत्री आबे आज से भारत के दो दिवसीय दौरे पर
  • पीएम मोदी करेंगे आबे का शानदार स्वागत, अहमदाबाद में रोड-शो
  • गुरुवार को हाई स्पीड ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी और शिंजो आबे

नई दिल्ली:

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे बुधवार को दो दिवसीय भारत दौरे पर आएंगे। वह सीधा गुजरात के अहमदाबाद पहुंचेगे। उनके स्वागत के लिए अहमदाबाद को दुल्हन की तरह सजाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारत और अहमदाबाद आबे के वेलकम के लिए तैयार है।

आबे के दौरे पर भारत को हाई स्पीड ट्रेन का सौगात मिलेगा। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के और आबे के बीच चौथी वार्षिक शिखर वार्ता होगी। प्रधानमंत्री ने जापानी भाषा में भी ट्वीट किया।

पीएम मोदी ने कहा कि जापान के साथ अपने संबधों को भारत काफी महत्व देता है। प्रधानमंत्री ने कहा वह विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और आगे बढ़ाने को लेकर आशान्वित हैं।

और पढ़ें: केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, 4% के बदले अब मिलेगा 5% महंगाई भत्ता

पीएम मोदी ने कहा, 'प्रधानमंत्री आबे और मैं 13 और 14 सितंबर को कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे, इन कार्यक्रमों का मकसद भारत-जापान संबंधों को और आगे बढ़ाना है।'

उन्होंने कहा कि दोनों नेता अहमदाबाद और मुंबई के बीच भारत की पहली हाई स्पीड ट्रेन परियोजना की शुरूआत के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद में शिंजो आबे के स्वागत में की गई तैयारी का फोटो भी ट्वीटर पर शेयर किया।

और पढ़ें: ब्लैक मनी पर बड़ा प्रहार, शेल कंपनियों के बाद अब डायरेक्टर्स की बारी

स्वागत के लिए तैयार अहमदाबाद
स्वागत के लिए तैयार अहमदाबाद

प्रधानमंत्री बुधवार को शिंजो आबे के साथ अहमदाबाद में रोड शो करेंगे। आठ किमी लंबा यह रोड शो अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर साबरमती आश्रम तक जाएगा। शायद यह पहला मौका है जब दो देशों के प्रधानमंत्री भारत में रोड शो कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया फोटो
पीएम मोदी ने ट्वीट किया फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले सितंबर 2014 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का अहमदाबाद में शानदार स्वागत किया था। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दांडी कुटीर जाएंगे। जहां वह महात्मा गांधी के जीवन पर लगी प्रदर्शनी देखेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।

हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी जाएगी
हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी जाएगी

शिंजो आबे साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे और दैनिक प्रार्थना में भी हिस्सा लेंगे। इसके बाद शाम को दोनों नेता अहमदाबाद की सीदी सैयद मस्जिद देखने जाएंगे। यह अपनी पत्थर की जाली के लिए मशहूर है।

यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिंजो आबे मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद दोनों नेता गांधीनगर के महात्मा मंदिर में 12वें भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।