logo-image

अनंतनाग मुठभेड़ में उमर राशिद समेत हिजबुल का शीर्ष कमांडर अल्ताफ अहमद डार ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आर्मी और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया है।

Updated on: 29 Aug 2018, 02:07 PM

नई दिल्ली:

जम्मू एवं कश्मीर के अनंतनाग जिले में बुधवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिद्दीन का एक शीर्ष कमांडर व उसके सहयोगी को मार गिराया गया। पुलिस के अनुसार, दोनों को खानबल इलाके में मुठभेड़ के दौरान मार गिराया गया। 

सूत्रों के अनुसार सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में शीर्ष हिजबुल कमांडर अल्ताफ अहमद डार उर्फ अल्ताफ कचरू व उसके सहयोगी उमर राशिद को मार गिराया है।

बिनपोरा गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद दिन की शुरुआत में सुरक्षा बलों द्वारा इलाके के गांव को घेर लेने के बाद यह मुठभेड़ शुरू हुई।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, 'जैसे ही राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर), राज्य पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की संयुक्त टीम घर के पास पहुंची, वहां छिपे हुए आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई।'

अधिकारी ने कहा, 'गोलीबारी अब बंद हो चुकी है। मारे गए आतंकवादियों का शव व हथियार बरामद कर लिया गया है।'

कचरू कुलगाम जिले के रेडवानी गांव का रहने वाला था, उसपर 15 लाख रुपये का ईनाम घोषित था। कचरू के मारे जाने को दक्षिण कश्मीर इलाके में आतंकवाद रोधी अभियान की बड़ी सफलता माना जा रहा है।

अनंतनाग शहर में कानून व व्यवस्था बनाए रखने के लिए कर्फ्यू लागू किया गया है।

इलाके में सुरक्षा बलों व पथराव करने वालों के बीच झड़प जारी है।

एहतियात के तौर पर अनंतनाग और कुलगाम जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दिया गया है और बारामुला से बनिहाल के बीच रेल सेवा स्थगित कर दी गई है।

बता दें कि 24 अगस्त को भी अनंतनाग के कोकेरनाग में सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। बकरीद के दिन से ही जम्मू कश्मीर लगातार आतंकी हमले हो रहें है और उसी दिन तीन आतंकियों ने तीन पुलिसकर्मियों की भी हत्या कर दी थी। 

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास रविवार को जवानों ने एक आतंकवादी को मारा गिराया था। यह जानकारी रक्षा मंत्रालय के तरफ से दी गई थी।मंत्रालय के प्रवक्ता राजेश कालिया ने कहा, 'आतंकवादी उड़ी सेक्टर के कस्तूरी नार इलाके में मारा गया, जहां सुरक्षा अभियान चल रहा है।'

और पढ़ें : जम्मू कश्मीरः सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

इससे पहले 19 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा से सटे तंगधार सेक्टर के पास सेना ने बड़ी कार्रवाई करते हुए तीन आतंकियों को मार गिराया था। कई दिनों से जारी तनाव के बीच नियंत्रण रेखा के रास्ते घुसपैठ कर रहे तीन आतंकियों को सेना ने मुठभेड़ में मार गिराया है।

इस ऑपरेशन के बाद तंगधार में सेना और पैरा फोर्सेज की टीम बड़ा सर्च ऑपरेशन चला रही है।

गौरतलब है कि घाटी में आतंक के पूरी तरह खात्मे के लिए सेना ने ऑपरेशन ऑल आउट चला रखा है। लेकिन रमजान के महीने में राज्य सरकार की अपील पर केंद्र सरकार ने एकतरफा सीजफायर की घोषणा की थी। जिसके बाद आतंकियों की संख्या और घटना दोनों में इजाफा हुआ था।

 और पढ़ें : राफियाबाद एनकाउंटर के बाद बड़ी संख्या में हथियारों का जखीरा बरामद, सेना ने 5 आतंकियों को किया था ढेर