logo-image

पुलवामा हमला: CRPF जवान शरीफुद्दीन समेत 5 शहीद, जैश के 2 आतंकी ढेर

आतंकियों ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के एक प्रशिक्षण केंद्र पर हमला कर दिया। जिसमें सीआरपीएफ के पांच जवान शहीद हो गए। वहीं सुरक्षबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया।

Updated on: 01 Jan 2018, 12:26 PM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमला, 5 सीआरपीएफ जवान शहीद
  • सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया, जैश ने ली हमले की जिम्मेदारी

नई दिल्ली:

जब पूरी दुनिया नए साल के स्वागत में जुटी थी उसी वक्त आतंकी अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने की फ़िराक़ में थे।

दरअसल, आतंकियों ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के एक प्रशिक्षण केंद्र पर हमला कर दिया। जिसमें सीआरपीएफ के पांच जवान शहीद हो गए। वहीं सुरक्षबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया।

भारी मात्रा में हथियारों से लैस आतंकवादियों ने मध्य रात्रि के करीब दो घंटे बाद लाथपोरा इलाके के शिविर में प्रवेश किया और हथगोला फेंका और फिर अंधाधुंध गोलीबारी की। खबर लिखे जाने तक सुरक्षाबलों का ऑपरेशन जारी था।

सीआरपीएफ के अपर महानिदेशक ने बताया कि दो आतंकियों को मार गिराया गया है। सुरक्षाबलों का ऑपरेशन जारी है।

हमले में शहीद जवान

आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों में सीआरपीएफ के कॉन्स्टेबल शरीफुद्दीन गनेई, कैप्टन राजेंद्र नैन, कैप्टन प्रदीप कुमार पांडा, इंस्पेक्टर कुलदीप रॉय, हेड कॉन्स्टेबल तुफैल अहमद शामिल हैं।

2 आतंकी ढेर

सुरक्षाबलों ने मारे गये दो आतंकियों की पहचान मंजूर अहमद बाबा और फरदीन अहमद के रूप में की है। बाबा पुलवामा का जबकि फरदीन त्राल का रहने वाला था।

'भयानक स्मरण'

कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) समेत कई दलों ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के प्रति संवेदनाएं प्रकट की और सरकार पर निशाना साधा।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और एनसी प्रमुख उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा, 'ऐसे में जब वर्ष समाप्त होने को है, हमें एक भयानक स्मरण मिला है कि घाटी में चीजें कितनी खराब हैं। हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ कर्मियों के परिवारों के प्रति मैं गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।'

वहीं कांग्रेस ने कहा कि पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) ट्रेनिंग सेंटर पर आतंकी हमला मोदी सरकार की विफलता का प्रतीक है।

जैश ने ली जिम्मेदारी

आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) ने पुलवामा जिले के लेथपोरा इलाके में सीआरपीएफ की 185वीं बटालयिन के प्रशिक्षण शिविर पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली है।

और पढ़ें: मान गए नाराज़ नितिन पटेल, वापस मिला वित्त मंत्रालय

पुलवामा में आतंकी हमला, शहीद जवान के परिजन (फोटो-PTI)
पुलवामा में आतंकी हमला, शहीद जवान के परिजन (फोटो-PTI)

एक अधिकारी ने कहा, 'आतंकवादियों से निपटने के लिए राष्ट्रीय राइफल्स, सीआरपीएफ और राज्य पुलिस सहित सुरक्षा बलों ने संयुक्त रूप से अभियान चलाया।' एहतियात के तौर पर प्रशासन ने पुलवामा जिले में इंटरनेट सेवा निलंबित कर दिया है। आतकंवाद रोधी अभियान के दौरान श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर यातायात कुछ समय के लिए बाधित रहा।