logo-image

'अय्याश' लश्कर कमांडर अबु दुजाना ढेर, महिलाओं के लिए बन गया था खतरा

पिछले करीब एक साल में बुरहान वानी, सबजार बट को मुठभेड़ में ढेर किये जाने के बाद सुरक्षाबलों ने अबु दुजाना को मारकर बड़ी सफलता हासिल की है।

Updated on: 01 Aug 2017, 12:37 PM

highlights

  • कश्मीर के पुलवामा में लश्कर-ए-तैयबा कमांडर अबु दुजाना ढेर
  • सुरक्षाबलों ने मंगलवार सुबह शुरू किया था ऑपरेशन, स्थानीय आतंकी आरिफ लालिहारी भी मारा गया
  • पीओके के गिलगित-बाल्टिस्तान का रहने वाला था आतंकी अबु दुजाना

नई दिल्ली:

वादी में आतंक को हवा दे रहे लश्कर कमांडर अबु दुजाना को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है। पिछले करीब एक साल में बुरहान वानी, सबजार बट को मुठभेड़ में ढेर किये जाने के बाद सुरक्षाबलों ने अबु दुजाना को मारकर बड़ी सफलता हासिल की है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी मुनीर खाने ने दुजाना की मौत की पुष्टि करते हुए कहा, 'मुठभेड़ के दौरान आतंकियों ने भारी फायरिंग की। आतंकी दुजाना और आरिफ मारा गया है। एक आम नागरिक की भी मौत हुई है।'

वहीं सेना ने कहा, 'वह (दुजाना) ज्यादातर हमलों में शामिल नहीं था, वो यहां अय्याशी कर रहा था बस।'

पुलिस ने एक स्थानीय आतंकवादी आरिफ लालिहारी के मारे जाने की भी पुष्टि की है। सुरक्षा बलों को पुलवामा के हकीरपुरा गांव में 2 से 3 आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद मंगलवार सुबह सर्च ऑपरेशन शूरू किया गया। तभी आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी।

सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी

मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों को स्थानीय लोगों की पत्थरबाजी का भी सामना करना पड़ा। सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन के दौरान सैंकड़ों की संख्या में पत्थरबाजी कर रहे लोगों पर हल्का बल प्रयोग किया। इस दौरान एक की मौत हो गई जबकि एक अन्य घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ऑपरेशन के दौरान हुई छापेमारी पर जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी मुनीर खान ने कहा, 'पथराव हो या न हो, बाधा आए या न आए, हमारे ऑपरेशंस चलते रहेंगे।'

उन्होंने कहा, 'हमारी चेतावनी और आग्रह के बावजूद लोग मुठभेड़ में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश करते रहे जिस कारण कुछ लोग घायल या मारे गए।'

कितना खूंखार था दुजाना?

लश्कर-ए-तैयबा कमांडर पिछले करीब 7 सालों से कश्मीर में एक्टिव था। शातिर दुजाना को पकड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने कई बार ऑपरेशन चलाए थे। लेकिन हर बार वह चकमा देने में कामयाब रहा।

और पढ़ें: NIA को मिला अहम सुराग, अलगाववादी नेता गिलानी का 'कैलेंडर' बरामद

घाटी में तीन दर्जन से भी अधिक हमलों में वांछित दुजाना पर 15 लाख रुपये का इनाम था। पंपोर और उधमपुर आतंकी हमले में नाम आने बाद दुजाना सुरक्षाबलों की हिस्ट लिस्ट में शामिल हो गया था। जांच में पाया गया था कि दुजाना पंपोर आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है।

पिछले साल जुलाई में हिजबुल आतंकी बुरहान वानी और बाद में सबजार बट के मारे जाने के बाद दुजाना दक्षिण कश्मीर में काफी सक्रिय था।

दुजाना ने मात्र 17 साल की उम्र में कश्मीर में आतंकी अबू कासिम के साथ काम शुरू किया था। कासिम के 2015 में मारे जाने के बाद कश्मीर में लश्कर की जिम्मेदारी दुजाना को मिली थी। वह गिलगित-बाल्टिस्तान का रहने वाला था।

और पढ़ें: वीडियो में देखें, बंदूकधारियों ने कश्मीर में बैंक से लूटे 5 लाख रुपये