logo-image

जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में लश्कर के शीर्ष कमांडर समेत मारे गए दो आतंकी, एक ने डर से किया सरेंडर

ऑपरेशन ऑलआउट के तहत चल रहे आतंकियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन में सेना ने रविवार को भी दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में दो आतंकियों को ढेर कर दिया।

Updated on: 24 Jun 2018, 11:58 PM

श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर में ऑपरेशन ऑलआउट के तहत सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के शीर्ष कमांडर शकूर डार समेत दो आतंकियों को मार गिराया जबकि खुद को घिरता देख एक आतंकी ने हथियार समेत सरेंडर कर दिया।

गौरतलब है कि जब कुलगाम जिले में सेना की पैट्रोलिंग टीम हाइवे को खाली कराने का अभियान चला रही थी, उसी वक्त आतंकियों ने उन पर हमला बोल दिया था। सेना ने भी घेराबंदी कर जवाबी कार्रवाई शुरू की जिसमें भारी गोलीबारी के बाद दो आतंकी सेना के हाथों मारे गए।

इस मुठभेड़ के बाद हुए प्रदर्शन में एक नागरिक की मौत हो गई व 10 लोग घायल हो गए।

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी ने बताया है कि मारे गए दोनों आतंकियों में एक लश्कर-ए-तैयबा का डिविजनल कमांडर शकूर डार और दूसरे की पहचान अभी बाकी है।

डीजीपी एसपी वैद्य ने कहा, 'रिपोर्ट के अनुसार अब तक दो आतंकी मारे गए हैं।'

डीजीपी ने ट्वीट कर बताया, 'तीसरे आतंकी ने सुरक्षा बलों के सामने हथियार/विस्फोटकों के साथ सरेंडर कर दिया है।'

कुलगाम जिले के एक गांव में जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और आर्मी ने रविवार दोपहर को एनकाउंटर शुरू किया जब वे अमरनाथ यात्रा को लेकर नेशनल हाइवे को खाली कराने का अभियान चला रहे थे।

इसी दौरान आतंकियों ने सेना के पैट्रोल पार्टी पर हमला किया था उसके बाद सेना ने एनकाउंटर शुरू कर दिया। मुठभेड़ को लेकर कुलगाम जिले में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई।

बता दें कि अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है जिसे लेकर किसी प्रकार की घटना के एहतियातन सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं।

दक्षिण कश्मीर से दो संदिग्ध गिरफ्तार

इसके अलावा दक्षिण कश्मीर के बिजबेहरा में पुलिस ने दो अंडर ग्राउंड कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है।

रविवार दोपहर 12 बजे अनंतनाग पुलिस और सेना पहले राष्ट्रीय राइफल के द्वारा संयुक्त चेकप्वाइंट बनाया गया। जहां दो लोगों को संदिग्ध रूप से टहलते हुए पकड़ा गया।

इन दोनों की पहचान अवंतीपुरा निवासी अमीन अहमद सोफी और तनवीर अहमद भट्ट के रूप में की गई है। दोनों के पास से जिंदा ग्रेनेड भी बरामद किया गया था।

जांच में पाया गया कि दोनों व्यक्ति हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी हामद खान की मदद कर रहे हैं जो कि त्राल इलाके में रहता है और पिछले महीने 23 मई को बिजबेहरा में हुए हमले में शामिल था। इस हमले में 10 लोग घायल हुए थे।

पुलिस ने केस दर्ज किया है और लगातार जांच कर रही है।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में सेना का बड़ा फैसला, आतंकियों के शव परिवार को नहीं सौंपे जाएंगे, जनाजे में भीड़ को रोकने की तैयारी