logo-image

जम्मू-कश्मीर: भूस्खलन के कारण बालटाल रूट पर अमरनाथ यात्रा स्थगित किया गया

दक्षिण कश्मीर में 28 जून से शुरू हुए वार्षिक अमरनाथ यात्रा को भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के बाद बालटाल रूट पर शुक्रवार को स्थगित कर दिया गया।

Updated on: 29 Jun 2018, 12:31 PM

श्रीनगर:

दक्षिण कश्मीर में 28 जून से शुरू हुए वार्षिक अमरनाथ यात्रा को भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के बाद बालटाल रूट पर शुक्रवार को स्थगित कर दिया गया।

बालटाल रूट पर दो दिनों से हो रही बारिश के बाद कई जगहों पर भूस्खलन के कारण यात्रा को रोकना पड़ा है।

पुलिस अधिकारी के मुताबिक, कई जगहों पर हुए भूस्खलन के कारण काली माता ट्रैक क्षतिग्रस्त हुआ है जिसके कारण बालटाल रूट से यात्रा को स्थगित किया गया है।

अधिकारी के मुताबिक, 'मरम्मत का काम किया जा रहा है लेकिन हल्की बूंदाबांदी के से मरम्मत के काम में दिक्कतें भी आ रही हैं।'

इससे पहले गुरुवार को भी खराब मौसम और भारी बारिश के कारण यात्रा रोकनी पड़ी थी लेकिन कुछ घंटों के बाद दोबारा शुरू हो गई थी।

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि यात्रा पहलगाम रूट से जारी है।

बता दें कि गुरुवार को तीर्थयात्रियों का पहला जत्था 3,880 मीटर ऊंचे पहाड़ पर स्थित गुफा में दर्शन के लिए पैदल निकल चुका है। अमरनाथ यात्रा 26 अगस्त को रक्षाबंधन त्योहार के साथ खत्म होगा।

अमरनाथ गुफा समुद्र तल से 12,756 फीट की ऊंचाई पर है। तीर्थयात्रियों को पहलगाम रास्ते से तीर्थस्थल पहुंचने में चार दिनों का समय लगता है।

बालटाल मार्ग से जाने वाले लोग अमरनाथ गुफा में प्रार्थना करने के बाद उसी दिन बेस कैंप लौटते हैं। दोनों मार्गो पर हेलीकॉप्टर सेवा भी उपलब्ध है।

और पढ़ें: कालाधन के खिलाफ अभियान नहीं आया काम, एक साल में 50 फीसदी बढ़ा भारतीयों का पैसा