Breaking
  • मोदी सरकार की नीतियों पर बोले राहुल, कहा- चीन से मुकाबले के लिए अभी और काम की ज़रुरत -Read More »
  • भूकंप से मेक्सिको में तबाही, मृतकों की संख्या बढ़कर 139 हुई -Read More »

जम्मू-कश्मीर: नौगाम में लश्कर कमांडर अबु इस्माइल ढेर, अमरनाथ हमले का था आरोपी

By   |  Updated On : September 14, 2017 09:37 PM
ख़ास बातें
  •  जम्मू-कश्मीर के नौगाम में लश्कर कमांडर अबु इस्माइल ढेर
  •  अमरनाथ आतंकी हमले का मुख्य आरोपी है इस्माइल
  •  अबु दुजाना के बाद लश्कर कमांडर बना था अबु इस्माइल, सुरक्षा बलों को लंबे समय से थी तलाश

नई दिल्ली:  

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। गुरुवार को सुरक्षाबलों ने अमरनाथ आतंकी हमले में शामिल मुख्य आरोपी अबु इस्माइल और एक अन्य आतंकी को नौगाम में मार गिराया।

पुलिस ने बताया कि सुरक्षाबलों ने गुरुवार को श्रीनगर के अरिगाम (नौगाम) गांव में आतंकवादियों के छिपे होने की खुफिया सूचना के आधार पर घेराबंदी और तलाशी अभियान चलाया।

जैसे ही सुरक्षाबलों ने घेराबंदी शुरू की, वहां छिपे आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर हमला कर दिया जिसका सुरक्षाबलों ने भी माकूल जवाब दिया और मुठभेड़ शुरू हो गई।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के डीजी राजीव राय भटनागर ने आतंकी के मारे जाने की पुष्टि की।

भटनागर ने कहा, 'यह बड़ी उपलब्धि है। आतंकी अमरनाथ आतंकी हमले में शामिल था।' श्रीनगर में ऐहतियातन इंटरनेट सेवा कुछ देर के लिए रोक दी गई है।

आतंकी अबु दुजाना के मारे जाने के बाद लश्कर ने अबु इस्माइल को कमांडर की कमान सौंपी थी। वह लंबे समय से घाटी में सक्रिय था।

जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना ने साझा प्रेस कांफ्रेंस कर पूरे मुठभेड़ की जानकारी दी। आईजीपी मुनीर खान ने कहा, 'इस मौके पर मैं टीम को बधाई देना चाहुंगा। यह ऑपरेशन लोगों की प्राथनाओं की वजह से ही हुआ।'

मुनीर खान ने बताया कि थोड़ी देर चली मुठभेड़ में दोनों आतंकियों को मार गिराया गया और 2 एके-47 बरामद किया गया।

उन्होंने कहा, 'आतंकियों की लीडरशिप की खत्म करना जरूरी है क्योंकि न केवल हमारे बच्चों की गलत रास्ते पर ले जाते हैं बल्कि आतंकी बनबे के लिए लुभाते भी हैं।'

जीओसी विक्टर फोर्स के बीएस राजू ने कहा कि ऑपरेशन जरूरी था क्योंकि हमें लश्कर-ए-तैयबा की टॉप लीडरशिप खाली होने का अंदाजा था।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अमरनाथ आतंकी हमले के बाद दावा किया था कि हमला एलईटी के गुट ने किया था और इसमें एक पाकिस्तानी नागरिक मोहम्मद अबु इस्माइल के साथ ही अन्य विदेशी और तीन स्थानीय आतंकवादी भी शामिल थे।

आपको बता दें कि अनंतनाग जिले में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर 10 जुलाई को श्रीनगर से जम्मू की तरफ जा रही अमरनाथ यात्रियों से भरी एक बस परआतंकवादी हमला किया गया था, जिसमें 8 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी, जबकि 19 अन्य घायल हो गए थे।

और पढ़ें: आबे ने पाक से मुंबई हमले के गुनहगारों को सज़ा देने की मांग की

बस अमरनाथ श्राइन बोर्ड से पंजीकृत नहीं थी और उसने कथित तौर पर नियमों का उल्लंघन किया था। इस हमले के फौरन बाद कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक ने कहा था कि इसके पीछे लश्कर-ए-तैयबा का हाथ है।

और पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र में भारत, पाकिस्तान है जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की वजह

RELATED TAG: Jammu Kashmir, Amarnath Yatra Attack, Terrorist Abu Ismail, Nowgam Encounter, Lashkar Commander, Killed,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो