logo-image

जम्मू-कश्मीर: खराब मौसम के कारण फिर रुकी अमरनाथ यात्रा, अब तक 5 श्रद्धालुओं की मौत

पुलिस का कहना है कि बारिश और फिसलन की स्थिति के कारण यात्रा बालटाल और पहलगाम दोनों आधार शिविरों से रोक दी गई है।

Updated on: 05 Jul 2018, 09:37 AM

श्रीनगर:

खराब मौसम की वजह से गुरुवार को जम्मू से किसी भी तीर्थयात्री को घाटी की ओर जाने की इजाजत नहीं दी गई। पुलिस के मुताबिक, मंगलवार को बालटाल ट्रैक पर हुए भूस्खलन के बाद बुधवार से ही किसी भी तीर्थयात्री को भगवती नगर यात्री निवास से रवाना होने नहीं दिया गया।

अधिकारी ने कहा कि बालटाल और पहलगाम इन दोनों आधार शिविरों से अमरनाथ गुफा की ओर सीमित हेलीकॉप्टर सेवाएं ही हैं।

गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा के लिए 5,382 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था बुधवार को जम्मू से रवाना हुआ था, लेकिन कश्मीर घाटी में खराब मौसम के कारण यात्रा को रोक दिया गया है।

पुलिस का कहना है कि बारिश और फिसलन की स्थिति के कारण यात्रा बालटाल और पहलगाम दोनों ही रूटों पर यात्रा रोक दी गई है। वहीं, नुनवां बेस कैंप पर 3 हजार यात्री फंस गए हैं।

वहीं, दूसरी तरफ जम्मू और कश्मीर में अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए जाने वाले मार्ग पर भूस्खलन से होने वाली मौत की संख्या तीन से बढ़कर पांच हो गई है। बारिश के कारण ब्रारिमार्ग-रेलपतग्री इलाके में मंगलवार को भूस्खलन से पांच तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है, जबकि तीन घायल हैं।

बता दें कि 28 जून को शुरू हुई यात्रा के बाद अब तक 54,833 तीर्थयात्री अमरनाथ की यात्रा कर चुके हैं। यह तीर्थयात्रा 26 अगस्त को समाप्त होगी।

बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन करेंगे। वह राज्य के दो दिवसीय कश्मीर यात्रा पर हैं। राज्यपाल शासन लागू होने के बाद गृहमंत्री का यह पहला दौरा है। 

(IANS इनपुट के साथ)

और पढ़ें: राजनाथ के कश्मीर दौरे का दूसरा दिन, बाबा बर्फानी के करेंगे दर्शन