logo-image

गुजरात-हिमाचल में जीत के बाद सीएम चुनने के लिए बीजेपी ने जेटली और सीतारमण को बनाया पर्यवेक्षक

बीजेपी को इस विधानसभा में कुल 99 सीटें मिली है और वहां बीजेपी की सरकार बननी अब तय है। हालांकि 2012 के मुकाबले इस चुनाव बीजेपी की सीटें कम जरूर हुई हैं।

Updated on: 18 Dec 2017, 11:51 PM

highlights

  • गुजरात-हिमाचल में चुनाव के बाद बीजेपी ने सीएम चुनने के लिए तय किए पर्यवेक्षक
  • अरुण जेटली को गुजरात तो सीतारमण को बनाया गया हिमाचल का पर्यवेक्षक

नई दिल्ली:

22 साल से सत्ता में जमी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने छठी बार भी गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत हासिल कर ली है। बीजेपी को इस विधानसभा में कुल 99 सीटें मिली है और वहां बीजेपी की सरकार बननी अब तय है। हालांकि 2012 के मुकाबले इस चुनाव बीजेपी की सीटें कम जरूर हुई हैं।

गुजरात में छठी बार जीत हासिल करने के बाद बीजेपी के संसदीय बोर्ड ने वित्त मंत्री अरुण जेटली और पार्टी महासचिव सरोज सरोज पांडे को राज्य का नया मुख्यमंत्री चुनने का काम सौंपा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में ये फैसला लिया गया है।

खासबात यह है कि गुजरात में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान अमित शाह ने विजय रुपाणी को बीजेपी का सीएम उम्मीदवार घोषित किया था।

वहीं हिमाचल में दो तिहाई बहुमत मिलने के बाद सीएम चेहरा चुनने के पार्टी संसदीय बोर्ड ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और नरेंद्र सिंह तोमर को वहां का पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

और पढ़ें: हिमाचल में BJP की जोरदार जीत, जनाधार में 10 फीसदी का इजाफा

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में चुनाव से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेम कुमार धूमक को वहां का सीएम उम्मीदवार बताया था। लेकिन प्रेम कुमार धूमल खुद चुनाव हार गए हैं। धूमल के चुनाव हारने के बाद शाह ने कहा ने कहा है कि वहां सीएम पर फैसला संसदीय बोर्ड में लिया जाएगा।

और पढ़ें: वीरभद्र ने हिमाचल में कांग्रेस की हार स्वीकारी