Breaking
  • SC में पद्मावती विवाद, आपत्तिजनक हिस्से को हटाने और भंसाली के खिलाफ कार्रवाई पर सुनवाई आज (पढ़ें ख़ -Read More »
  • गुजरात चुनाव: कांग्रेस की लिस्ट से भड़के पाटीदार, समझौते पर उठने लगे सवाल -Read More »

मध्यप्रदेश: 100 करोड़ की संपत्ति और 3 साल की बेटी को छोड़ जैन दंपति लेंगे दीक्षा

  |  Updated On : September 16, 2017 08:16 AM

ख़ास बातें
  •  100 करोड़ की संपत्ति के मालिक जैन दंपति ने लिया मुनि बनने का फैसला
  •  23 सितंबर को गुजरात के सूरत में सुधामरगी जैन अचार्य रामलाल महराज के सानिध्य में दीक्षा लेंगे

नई दिल्ली:  

मध्यप्रदेश के एक जैन दंपति ने अपनी 100 करोड़ की संपत्ति और 3 साल की बेटी का त्याग कर मुनि बनने का फैसला किया है। राज्य के नीमच के सुमित राठौर और उनकी पत्नी अनामिका 23 सितंबर को गुजरात के सूरत में सुधामरगी जैन अचार्य रामलाल महराज के सानिध्य में दीक्षा लेंगे।

राजनीतिक और बिजनेस वर्ग में प्रतिष्ठित परिवार से संबंध रखने वाले इस दंपति के फैसले से उनके परिवार और शहर के लोग अचंभित है। सभी की जबान पर एक ही सवाल है कि उनकी 3 साल की बेटी इभाया का क्या होगा?

हालांकि भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिलाअध्यक्ष और अनामिका के पिता अशोक चांडालिया ने कहा,' मैं अपनी नातिन की जिम्मेदारी उठाऊंगा।' उन्होंने अपनी बेटी और दामाद के फैसले के बारे में कहा कि उन्हें समझाया नहीं जा सकता है। उन्होंने आगे कहा,' हमारे पास उनके धार्मिक तर्क का कोई जवाब नहीं है इसलिए हम इस फैसले को स्वीकार करते हैं। धर्म के बीच में कोई नहीं आ सकता है।'

सुमित के पिता राजेंद्र सिंह राठौर ने भी इस फैसले को स्वीकार कर लिया है। राठौर कई सीमेंट कंपनियों के मालिक है। उन्होंने कहा,' हमें इसकी उम्मीद थी, पर इतनी जल्दी नहीं।'

इसे भी पढ़ें: ममता ने मोदी सरकार से कहा, सभी रोहिंग्या मुस्लिम आतंकी नहीं

सुमित और अनामिका का फैसला उनके प्रियजनों के लिए बिल्कुल आश्चर्यचकित करने वाला नहीं था क्योंकि उन्होंने मुनि बनने का इरादा इबाया के 8 महीने की होने पर ही बताया दिया था और तैयारी के रूप में दोनों अलग रहने लगे थे।

सुमित ने दीक्षा लेने का अंतिम फैसला 22 अगस्त को सूरत के समारोह में किया था। अचार्य ने इस बारे में अनामिका की अनुमति लेने के लिए कहा था। अनामिका इसके लिए तैयार भी हो गई और खुद भी दीक्षा लेने की इच्छा जताई। उनके परिवार वालों ने पहले दोनों को मनाने का प्रयास किया, हालांकि उन्हें सफलता नहीं मिली।

चार साल पहले शादी करने वाले सुमित और अनामिका ने दीक्षा लेने तक मौन व्रत धारण किया हुआ है।

इसे भी पढ़ें: रजनीकांत के राजनीति में आने पर साथ आएंगे कमल हासन

RELATED TAG: Monks,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो