logo-image

नोटबंदी : आयकर विभाग को सहकारी बैंको में करोड़ों की गड़बड़ी होने का शक, RBI को लिखी चिट्ठी

नोटबंदी के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने रिजर्व बैंक को चिट्ठी लिखकर सहकारी बैंकों में भारी गड़बड़ी होने का शक जताया है।

Updated on: 19 Jan 2017, 06:44 PM

नई दिल्ली:

नोटबंदी के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने रिजर्व बैंक को चिट्ठी लिखकर सहकारी बैंकों में भारी गड़बड़ी होने का शक जताया है।

रिजर्व बैंक को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जो चिट्ठी लिखी है उसमें कहा गया है कि खातों में कथित तौर पर करोड़ों रुपये का अवैध लेन देने हुआ है।

ये भी पढ़ें: बैंकों में 10 लाख रुपये से अधिक किया है जमा तो आयकर विभाग करेगी जांच

इस चिट्ठी में दो विशेष मामलों की जानकारी भी दी गई है। चिट्ठी में मुंबई और पुणे के दो ऐसे मामलों की जानकारी दी गई है। इन बैंकों में अतिरिक्त राशि होने की बात की गई है जबकि बैंक ने 242 करोड़ रुपये के नोट होने की जानकारी 23 दिसंबर 2016 को दी थी।

आयकर विभाग ने के मुताबिक नोटबंदी के बाद सहकारी बैंकों का सर्वे किया गया था ताकि बैंको में पुराने नोटों की उपलब्धता और बैंकों ने जो पुराने नोटों को लेकर रिजर्व बैंक को जानकारी दी उसमें काफी अंतर पाया गया है।

500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बदलने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर तक रखी गई थी लेकिन आयकर विभाग के मुताबिक सहकारी बैंकों में उसके बाद भी नोट बदले गए हैं और नए नोट दिए गए हैं।