logo-image

CEO फोरम में नेतन्याहू की मौजूदगी में बोले पीएम मोदी, इजरायल के साथ मिलकर होगा रिफॉर्म, फरफॉर्म और ट्रांसफॉर्म

6 दिनों के भारत दौरे पर पाए इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याह ने आज दिल्ली में भारत-इजरायल सीईओ फोरम को संबोधित किया।

Updated on: 16 Jan 2018, 12:32 AM

नई दिल्ली:

6 दिनों के भारत दौरे पर पाए इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याह ने सोमवार को दिल्ली में भारत-इजरायल सीईओ फोरम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी उनके साथ मौजूद रहे।

नेतन्याहू ने कार्यक्रम के दौरान कहा, भारत में प्रतिभाशाली लोगों की कमी नहीं है। इजरायल में भी काफी प्रतिभाशाली लोग है इसलिए दोनों देशों के लोग मिलकर सुनहरा भविष्य रच सकते है।

उन्होंने कहा, मैं भारत और यहां के लोगों पर भरोसा करता हूं। पीएम मोदी का शुक्रिया अदा करते हुए नेतन्याहू ने कहा उन्हें ने इजरायल पर भरोसा जताया जिसके लिए धन्यवाद।

इजरायल के पीएम ने कहा, मेरे और इजरायल के प्यारे दोस्त पीएम मोदी के स्वागत से अभिभूत हूं। उन्होंने कहा अब हाई-टेक और लो टेक कुछ नहीं रहेगा क्योंकि सबकुछ अब तकनीक के हवाले है।

नेतन्याहू ने कहा, पिछले 5-10 सालों में हमारे पास सिर्फ कार इंडस्ट्री थी आज हमारे पास 500 स्टार्टअफ कंपनियां है जिनका सालाना निवेश 500 बिलियन डॉलर है।

उन्होंने दोनों देशों के सीईओ के एक साथ आने पर भी खुशी जताई और कहा दोनों देशों के सीईओ ने काफी अच्छी बातचीत की।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, तीन सालों में देश को विकसित करने के लिए सूक्ष्म स्तर पर कदम उठा रहे हैं और एक ही मकसद है रिफॉर्म, फरफॉर्म और ट्रांसफॉर्म करना है।

उन्होंने कहा भारत छठा सबसे बड़ा उत्पाद निर्माता देश बन गया है लेकिन हम यहीं नहीं रुकेगें और इजरायल के साथ मिलकर स्टार्ट अप और ज्ञान के क्षेत्र में करिश्मा लाएंगे।

और पढ़ें: स्वर्ग में बनी भारत-इजरायल की दोस्ती, UN में वोटिंग से नहीं पड़ेगा फर्क: इजरायली पीएम

पीएम मोदी ने कहा, भारत का विकास एजेंडा काफी विस्तृत है और इसमें इजरायली कंपनियों के लिए बेहद संभावनाएं हैं। मैं इजरायल के लोगों, व्यापारियों और कंपनियों को भारत में काम करने का निमंत्रण देता हूं। दोनों देश के लोग और सरकारें व्यापारी हाथ मिलाने के लिए उत्सुक हैं।

पीएम ने कहा कई इजरायली कंपनियों ने भारत के साथ हाथ मिलाया है। ये कंपनियां मेक इन इंडिया में मदद कर रही है जिससे हम और बेहतर बनाना चाहते हैं।

मोदी ने कहा, रक्षा क्षेत्र में 90 फीसदी एफडीआई को मंजूरी देकर विदेशी कंपनियों के लिए द्वार खोल दिय दिया है। आज हमारे पास खुली अर्थव्यवस्था है।

इजरायल के पीएम नेतन्याहू इसके बाद मुंबई और अहमदाबाद का भी दौरा करेंगे।

और पढ़ें: भारत का करारा जवाब, पाक के चार सैनिक मारे - उरी में जैश के 6 आतंकी ढेर