logo-image

IRCTC ने वेबसाइट को किया अपग्रेड, पहले ही बता देगा वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा या नहीं

भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट आईआरसीटीसी ने अपने यात्रियों को अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए खुद को अपग्रेड करने का फैसला किया है।

Updated on: 29 May 2018, 09:24 AM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट आईआरसीटीसी ने अपने यात्रियों को अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए खुद को अपग्रेड करने का फैसला किया है। मंगलवार से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पहले से ज्यादा सुविधाओं के साथ एक नए रूप में अपने यात्रियों के सामने होंगी।

ट्रेन में लंबी वेटिंग के दौरान टिकट कन्फर्म होगा या नही की दुविधा दूर हो इसके लिए आईआरसीटीसी ने वेबसाइट में बदलाव किया है।

अपग्रेडेड आईआरसीटीसी की वेबसाइट सेंटर फॉर रेलवे इन्फर्मेशन सिस्टम (CRIS) द्वारा तैयार ऐल्गोरिदम की मदद से यह यात्रियों को यह बताएगी कि वेटिंग लिस्ट के टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है।

और पढ़ें: भारत को स्वच्छ बनाने से लेकर बेटियों को आगे बढ़ाने तक, ये हैं NDA की सफल योजनाएं

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'वेटिंग लिस्ट के बारे में अनुमान जताने वाले नए फीचर के अनुसार बुकिंग ट्रेंड के आधार पर कोई इस बात का अनुमान लगा सकता है कि वेटिंग वाले या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है।'

अधिकारी ने बताया कि यह विचार रेलमंत्री पीयूष गोयल ने दिया था और उन्होंने इस सेवा को आईआरसीटीसी की वेबसाइट से जोड़ने के लिए 1 साल की डेडलाइन भी तय की थी।

इतना ही नहीं अपग्रेडेशन के बाद ट्रेन और सीटों की उपलब्धता सर्च करने के लिए अब आपको वेबसाइट पर लॉग इन करने की भी जरूरत नहीं होगी। पुराने वर्जन में केवल रजिस्टर्ड यूजर्स को यह सुविधा मिलती थी।

और पढ़ें: Apple ने खराबी की जानकारी के बावजूद Iphone 6, 6 प्लस बेची: रिपोर्ट