logo-image

इंटरपोल ने जाकिर नाइक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने से किया इनकार

जाकिर नाइक के प्रवक्ता के मुताबिक इंटरपोल ने अपने सभी ऑफिस को निर्देश दिया है कि नाइक से संबंधित सभी डाटा डिलीट किया जाए।

Updated on: 16 Dec 2017, 11:29 PM

नई दिल्ली:

इंटरपोल ने विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के ख़िलाफ़ रेड कार्नर नोटिस जारी करने से इनकार किया है।

जाकिर नाइक के प्रवक्ता के मुताबिक इंटरपोल ने अपने सभी ऑफिस को निर्देश दिया है कि नाइक से संबंधित सभी डाटा डिलीट किया जाए।

बता दें कि जाकिर नाइक और उनके सहयोगियों पर गैर-कानूनी गतिविधियों और उकसाऊ बयानों के जरिए देश के विभिन्न धार्मिक समुदायों के बीच नफरत और शत्रुता भड़काने का आरोप है।

ईडी के मुताबिक, 'उनके बेहद उत्तेजक भाषणों और व्याख्यानों ने देश के मुस्लिम समुदाय के कई युवाओं को गैर-कानूनी वारदातों और आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने के लिए उकसाया।'

इस मामले में शनिवार को जाकिर नाइक के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए कहा, 'इंटरपोल ने जाकिर नाइक के ख़िलाफ़ रेड कार्नर नोटिस कैंसिल कर दिया है साथ ही अपने सभी ऑफ़िस को नाइक से संबंधित डाटा को फाइल से हटाने का निर्देश जारी किया है। इंटरपोल ने राजनीतिक और धार्मिक कारणों का हवाला देते हुए ऐसा निर्देश दिया है।'

हवाई जहाज और होटल की तर्ज़ पर भारतीय रेलवे भी टिकट बुकिंग पर देगी छूट

जिसके बाद नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) ने कहा है कि इंटरपोल को जाकिर नाइक के ख़िलाफ़ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने को लेकर फिर से याचिका डालेगी।

NIA ने कहा 'इंटरपोल से जाकिर नाइक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की NIA की याचिका स्वीकार नहीं की है। अब दोबारा इस पर याचिका डाली जाएगी। इस मामले में नाइक के खिलाफ पहले ही चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है।'

केंद्र सरकार ने दिसंबर में नाइक के एनजीओ व उसके शैक्षणिक संस्थान ट्रस्ट को आतंकवादी संगठन घोषित करने के बाद उसका एफसीआरए लाइसेंस स्थायी तौर पर रद्द कर दिया था।

गुजरात-हिमाचल चुनाव से नतीजे से पहले निशाने पर EVM मशीन, गहलोत बोले- शंका का समाधान जरुरी