logo-image

गृह मंत्रालय का आदेश- सेना के जवान मोबाइल से जल्द हटाए चाइनीज APP

सभी अफसर और उनके मातहतकर्मी को अपने मोबाइल फोनों से चाइनीज कंपनियों के बने या जिनके चाइनीज लिंक हैं ऐसे एप्स हटाने के लिए कहा गया है।

Updated on: 30 Nov 2017, 05:07 AM

नई दिल्ली:

भारतीय सेना और अर्धसैनिक बलों के जवानों को साइबर हमले से बचाने के लिए गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है। सभी अफसर और उनके मातहतकर्मी को अपने मोबाइल फोनों से चाइनीज कंपनियों के बने या जिनके चाइनीज लिंक हैं ऐसे एप्स हटाने के लिए कहा गया है।

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया है, ‘विश्वसनीय इनपुट्स के मुताबिक चाइनीज डेवलपर्स या चाइनीज लिंक्स वाले डेवलपर्स की ओर से अनेक एंड्राइड/IOS ऐप्स विकसित किए गए हैं जिनका कथित तौर पर जासूसी या फिर डिवाइस को नुकसान पहुंचाना मकसद हो सकता है. हमारे सुरक्षाकर्मियों की ओर से इस तरह के ऐप्स का इस्तेमाल करना डेटा सिक्योरिटी के लिए हानिकारक हो सकता है। साथ ही इसके सेना और राष्ट्रीय सुरक्षा पर असर हो सकते हैं। इसलिए इसे तुरंत हटा दे।

आपको बता दे कि यह फैसला केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रॉ और NTRO जैसी एजेंसियों से इनपुट्स मिलने के बाद लिया है। इनीज स्पाईवेयर की आशंका वाले ऐप्स में ट्रूकॉलर, वीबो, वीचैट, यूसी न्यूज, यूसी ब्राउजर, बायडू मैप्स शामिल हैं।