जनवरी में औद्योगिक उत्पादन में 7.5 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज

  |   Updated On : March 12, 2018 10:47 PM

नई दिल्ली :  

भारत के औद्योगिक उत्पादन में इस साल जनवरी में पिछले साल के मुकाबले दोगुना से ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। वहीं खुदरा महंगाई दर में फरवरी में कमी आई है।

सीएसओ की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुमसार, जनवरी में देश का औद्योगिकी उत्पादन पिछले साल की समान अवधि के 3.5 फीसदी के मुकाबले बढ़कर 7.5 फीसदी हो गया।

हालांकि पिछले साल दिसंबर के मुकाबले यह थोड़ा ही अधिक है। दिसंबर में औद्योगिक उत्पादन में 7.1 फीसदी का इजाफा हुआ था। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के अनुसार, चालू वित्त वर्ष के शुरुआती 10 महीने यानी अप्रैल-जनवरी के दौरान संचयी औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईपीपी) बीते वित्त वर्ष के मुकाबले 4.1 फीसदी ज्यादा है।

देश में खुदरा महंगाई दर फरवरी में घटकर 4.4 फीसदी हो गई। सीएसओ की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी-2018 में भारत में खुदरा महंगाई दर 5.07 फीसदी थी जोकि फरवरी में घटकर 4.4 फीसदी हो गई है।

सालाना आधार पर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित महंगाई दर फरवरी 2017 में 3.65 फीसदी दर्ज की गई है।

पिछले महीने खासतौर से खाद्य पदार्थो की कीमतों में गिरावट और ईंधन के दाम घटने से महंगाई में कमी आई है।

सब्जियों का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पिछले महीने 17.57 फीसदी रही जबकि जनवरी में यह 26.97 फीसदी था।

दुग्ध उत्पादों की महंगाई 4.21 फीसदी और अनाज व अनाज के उत्पादों की महंगाई 2.10 फीसदी दर्ज की गई। वहीं, मांस और मछली की महंगाई दर 3.31 फीसदी और अंडे की महंगाई 8.51 फीसदी रही।

और पढ़ें: महाराष्ट्र सरकार ने मानी किसानों की अधिकतर मांगें, आज लौटेंगे किसान

RELATED TAG: Iip, Industrial Production, Retail Inflation, Food Inflation, Cpi, Gdp,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो