logo-image

वकील से सीधे SC की जज बनेंगी इंदु मल्होत्रा, जस्टिस जोसेफ के नाम पर नहीं बनी सहमति

वरिष्ट वकील इंदु मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट की जज बनेंगी। इस पद के लिए मलहोत्रा के नाम पर सरकार ने हरी झंडी दे दी है।

Updated on: 26 Apr 2018, 11:04 AM

नई दिल्ली:

वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट की जज बनेंगी। इस पद के लिए मल्होत्रा के नाम पर सरकार ने हरी झंडी दे दी है। इंदु मल्होत्रा पहली महिला हैं जो वकील से सीधे सुप्रीम कोर्ट की जज बनेंगी।

वहीं कानून मंत्रालय के सूत्रों की माने तो जस्टिस केएम जोसेफ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति की फाइल को फिलहाल रोक लिया गया है। बता दें कि जस्टिस जोसेफ उत्तराखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के उस बेंच का हिस्सा थे जिसने 2016 में उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लगाने के केंद्र के फैसले को रद्द कर दिया था।

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा, 'एक जज की नियुक्ति और दूसरे को लटका कर रखना यह दिखाता है कि सरकार न्यायिक प्रणाली में हस्तक्षेप कर रही है। यह काफी सीरियस मैटर है।'

गौरतलब है कि 22 जनवरी को जस्टिस जोसेफ और मल्होत्रा की नियुक्ति की सिफारिश की गई थी। दोबारा फरवरी के पहले हफ्ते में सिफारिश मिली थी लेकिन कानून मंत्रालय ने दोनों की नियुक्ति पर रोक लगा दी थी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अप्रैल के पहले हफ्ते में केंद्र सरकार ने इंदु मल्होत्रा की फाइल खुफिया ब्यूरो (आईबी) के पास भेजी थी। वहां से हरी झंडी मिलने पर केंद्र ने उनकी नियुक्ति को हरी झंडी दे दी।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें