विपक्ष ने GST को बेपटरी करने का किया भरपुर प्रयास, असफल रही कोशिश: अरुण जेटली

By   |  Updated On : October 11, 2017 03:14 AM
अरुण जेटली (पीटीआई)

अरुण जेटली (पीटीआई)

नई दिल्ली:  

एक हफ्ते के लिए अमेरिका यात्रा पर गए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विपक्ष पर जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स) के बारे में लोगों के बीच ग़लत जानकारी फैलाने का आरोप लगाया है।

जेटली ने कहा कि भारत के लिए जीएसटी को अपनाने की राह 'लगभग निर्विघ्न' रही है और यह 'गलत-जानकारी' रखने वाले विपक्ष के इसे 'बेपटरी' करने के कई प्रयासों के बावजूद हुआ है।

जेटली फिलहाल अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्वबैंक की वार्षिक बैठकों में शिरकत करने के लिए अमेरिका पहुंचे हैं।

अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी के तहत सरकार ने कई आकर्षक योजनाएं शुरू कीं ताकि भारत में कर के लिए गैर-अनुपालन की स्थिति को कर-अनुपालन की दिशा में ले जाया जाए।

'जीएसटी सुधार के संरचनात्मक मुद्दों को सुलझाने में सरकार विफल'

न्यूयॉर्क में एक संबोधन में उन्होंने कहा, 'राजनीतिक समूहों ने जीएसटी को बेपटरी करने के कई प्रयास किए, लेकिन मुझे इस बात की खुशी है कि उनकी खुद की राज्य सरकारों ने उनकी बातों को नहीं सुना क्योंकि वे समझ रही हैं कि इसका 80% हिस्सा राज्य के पास आएगा और इसीलिए उन्होंने अपनी पार्टी के कम जानकारी रखने वाले केंद्रीय नेता की बात को स्वीकार नहीं किया और अपने राज्य के राजस्व का नुकसान होने से बचाया।'

जेटली ने कहा, राज्य सरकारें समझदार हो रही हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी के साथ मुख्य समस्या यह है कि जो लोग कर अनुपालन नहीं कर रहे थे, संयोगवश इसकी वजह से वे पकड़ में आ गए। इसके चलते विभिन्न तरह की शिकायतें सामने आ रही हैं।

छोटे कारोबारियों को मोदी सरकार का दीवाली गिफ्ट, GST रिटर्न अब हर तीन महीने में, बिना पैन कार्ड खरीदे ज्वैलरी

अब इनमें से कुछ कानूनी हैं जबकि कुछ को कर नहीं चुकाने वालों ने पैदा किया कि जीएसटी उनके लिए समस्याएं उत्पन्न कर रहा है। जेटली ने कहा कि सरकार के पास इतनी क्षमता होनी चाहिए कि वह सही और जबरदस्ती पैदा की गई शिकायतों में भेद कर सकें।

वित्त मंत्री ने यह बात भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और अमेरिका चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के एक संयुक्त कार्यक्रम 'भारत के बाजार सुधार : आगे बढ़ने का रास्ता' में प्रश्नों का जवाब देते हुए कही।

अरुण जेटली ने कहा, नोटबंदी से जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियां कम हुईं

RELATED TAG: Arun Jaitley, Gst, Opposition,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो