अमेरिका, रूस से ज्यादा भारतीयों ने की हवाई यात्रा, अक्टूबर में बढ़े 20 फीसदी यात्री

  |   Updated On : December 04, 2017 10:57 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

ख़ास बातें
  •  भारत में बढ़ी हवाई सफर करने वालों की संख्या
  •  घरेलू यात्रा में अक्टूबर महीने में 20 फीसदी बढ़ी यात्रियों की संख्या

नई दिल्ली:  

देश के घरेलू विमान यात्रियों की आवाजाही में अक्टूबर में 20.4 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) ने सोमवार को कहा, भारत की घरेलू मांग (राजस्व यात्री किलोमीटर या आरपीके) प्रमुख विमानन बाजारों जैसे ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, चीन, जापान, रूस और अमेरिका की तुलना में सबसे अधिक रही।

आईएटीए के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत का घरेलू आरपीके (इससे यात्रियों की वास्तविक आवाजाही की गणना होती है) में अक्टूबर में पिछले साल के समान माह की तुलना में 20 फीसदी की वृद्धि हुई।

भारत के घरेलू यात्रियों की आवाजाही की वृद्धि दर सबसे अधिक है, जिसके बाद चीन में 10 फीसदी और ब्राजील में 7.7 फीसदी रही।

क्षमता के संदर्भ में, देश का घरेलू उपलब्ध सीट किलोमीटर (एएसके- जो उपलब्ध यात्री क्षमता की गणना का पैमाना है) में अक्टूबर में 15.5 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इसके बाद चीन में 11 फीसदी और अमेरिका में 5.4 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

वहीं, अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की मांग में सितंबर में एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 7.2 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। इसके अलावा सितंबर में क्षमता में 6.2 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई और लोड फैक्टर 0.8 फीसदी बढ़कर 80.8 फीसदी हो गया।

आईएटीए के महानिदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अलेक्जेंडर डे जुनिएक ने बताया, 'जैसी कि उम्मीद थी, अमेरिकी क्षेत्र में हाल के विकट मौसम का हवाई यात्रियों की मांग पर केवल तात्कालिक असर पड़ा और हमने इसके साथ अच्छी मांग देखी, और वृद्धि दर में यह बढ़ोतरी अगले साल भी जारी रखेंगे।'

RELATED TAG: International Air Transport Association, Aviaition, India,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो