logo-image

रक्षा मंत्री अरुण जेटली का पाकिस्तान पर निशाना, कहा- पड़ोसी देश सुरक्षा के लिए खतरा

पाकिस्तान पर अपरोक्ष रूप से निशाना साधते हुए रक्षा मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि भारत ने करीब 70 साल से सुरक्षा खतरे का निरंतर सामना किया है।

Updated on: 29 May 2017, 08:47 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान पर अपरोक्ष रूप से निशाना साधते हुए रक्षा मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि भारत ने करीब 70 साल से सुरक्षा खतरे का निरंतर सामना किया है। इसलिए उसकी रक्षा तैयारियां हमेशा सबसे उच्च स्तर पर होनी चाहिये।

उन्होंने स्वदेश में विकसित मानवरहित एवं मानव संचालित विमानों के परीक्षण के लिए यहां पास ही स्थापित देश के पहले ‘ऐरोनाटिकल टेस्ट रेंज’ का उद्घाटन करते हुए कहा कि भारत भौगोलिक रूप से ऐसी जगह स्थित है जो संकट से परे नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘हमारे पास एक ऐसा पड़ोसी है जो हमारे लिये करीब सात दशकों से लगातार सुरक्षा खतरा बना हुआ है और ऐसे में हमारी रक्षा तैयारियों का स्तर हमेशा सर्वोच्च होना चाहिए।’

और पढ़ें: कश्मीर में चल रहा है डर्टी गेम, पत्थरबाजी के दौरान जवानों को देखते रहने और मरने के लिये नहीं कह सकता

उन्होंने कहा कि रक्षा तैयारियों का स्तर हमेशा ऊंचा रखने के लिये उससे जुड़ी सुविधाएं तैयार रखनी होंगी। जिनका उत्पादन देश में ही हो रहा हो।

जेटली ने कहा कि ऐरोनाटिकल टेस्ट रेंज न सिर्फ देश में अपनी तरह का पहला परीक्षण स्थल है बल्कि ऐरोनाटिकल रक्षा तैयारियों से जुड़ी हर चीज का परीक्षण इस क्षेत्र में होता है।

उन्होंने कहा कि रक्षा बजट का एक बड़ा हिस्सा हथियार और सैन्य साजो सामान बाहर से खरीदने में खर्च हो जाता है।

और पढ़ें: राजनाथ सिंह बोले, सरकार कश्मीर मुद्दे पर स्थायी हल की ओर, भौगोलिक सीमा से समझौता नहीं

उन्होंने कहा, 'अगर देश के लोग बाहर जाकर तकनीकी के क्षेत्र में झंडा गाड़ सकते हैं तो वो अपने देश में भी ऐसा कर सकते हैं। इससे देश दुनिया का नेतृत्व कर सकेगा।'

और पढ़ें: योगी सरकार ने यूपी में किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 200 से अधिक PCS अधिकारियों का तबादला