logo-image

दिल्ली-लखनऊ जैसे रूटों पर जल्द ही चलेगी डबल डेकर ट्रेन, थर्ड एसी से भी कम होगा

इस ट्रेन की घोषणा 2016-17 के रेल बजट में की गई थी। इसमें अन्य ट्रेनों की तुलना में 40 फीसदी से ज्यादा यात्रियों को लेकर जाने की सुविधा होगी।

Updated on: 25 Apr 2017, 07:46 AM

नई दिल्ली:

इंडियन रेलवे ने जुलाई 2017 में डबल डेकर एसी ट्रेन (उदय एक्सप्रेस) शुरू करने की घोषणा की है। यह ट्रेन दिल्ली-लखनऊ जैसे ज्यादा डिमांड वाले रूटों पर रात में चलेगी। इसका किराया मेल और एक्सप्रेस ट्रेन के थर्ड एसी के किराए से कम होगा। इसके अलावा यह काफी लग्जरी भी होगी।

इस ट्रेन में 12 से 14 कोच होंगे और हर कोच में करीब 120 सीटें होंगी। वेंडिंग मशीन के जरिए यात्रियों को खाना और चाय-कोल्डड्रिंक सर्व किया जाएगा। सभी डिब्बों में वाई-फाई, हाई क्वालिटी स्पीकर, शीशों पर बड़े पर्दे और एलसीडी भी लगे होंगे।

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का नया प्लान, अब घर खरीदने के लिए निकाल सकते हैं 90 प्रतिशत PF

रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, अन्य ट्रेनों की तुलना में इस ट्रेन में 40 फीसदी से ज्यादा यात्रियों को लेकर जाने की सुविधा होगी। ऐसे में ज्यादा डिमांड वाले रूट पर भीड़ को कम करने में भी मदद मिलेगी।

इस ट्रेन में स्लीपर बर्थ नहीं होगी। हालांकि, कई एक्सट्रा फैसिलिटी के जरिए आपके सफर को आरामदायक बनाने की पूरी कोशिश की गई है। उदय एक्सप्रेस करीब 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी।

ये भी पढ़ें: बच्चों में डालिए सही समय पर सोने की आदत, नहीं होंगे मोटे

बता दें कि इस ट्रेन की घोषणा 2016-17 के रेल बजट में की गई थी।

(IPL 10 की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)