Breaking
  • गुजरात चुनाव: 15 दिन पहले बीजेपी में शामिल हुए पाटिदार नेता निखिल सवानी ने पार्टी छोड़ी
  • 'बाहुबली' प्रभास का जन्मदिन आज, जानें 7 खास बातें -Read More »
  • नरेंद्र पटेल ने लगाया BJP पर आरोप, पार्टी में शामिल होने के लिए दिया 1 करोड़ रुपये का ऑफर -Read More »
  • हरियाणा पुलिस हनीप्रीत को आज पंचकुला कोर्ट में करेगी पेश
  • राहुल गांधी जाएंगे गुजरात, हार्दिक पटेल से मिलने की है संभावना

सेना भारत-चीन पर मजबूत करेगी इंफ्रास्ट्रक्चर तो वही सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर अब संवैधानिक पीठ करेगा फैसला, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

By   |  Updated On : October 13, 2017 08:44 PM
निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

डोकलाम में भारत-चीन के बीच हुई तनातनी के बाद नई दिल्ली सतर्क है। भारत ने सीमावर्ती इलाकों में आधारभूत ढ़ांचे के निर्माण के लिए योजना बनाई है। सेना ने कहा कि भारत-चीन सीमा से लगे नीति, लिपुलेख, थांगला 1 को सड़क से जोड़ने का फैसला किया गया है। इसे 2020 तक पूरा करने की योजना है।

सेना ने कहा, 'सड़क सीमा संगठन (बीआरओ) को अतिरिक्त धन मुहैया कराने का भी फैसला किया गया है ताकि सड़क और अन्य ढांचे को मजबूत बनाया जा सके।'

सेना ने नई दिल्ली में चल रहे कमांडरों की कॉन्फ्रेंस में यह फैसला लिया है। डायरेक्टर जनरल स्टाफ ड्यूटी ले. जनरल विजय सिंह ने कह, 'उत्तरी सेक्टर में मजबूत निर्माण गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि सेना किसी भी तरह की परिस्थिति से निपटने के लिए हर समय तैयार रहे।'

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सम्मेलन में अपने उद्घाटन संबोधन में हथियार, गोला-बारूद और उपकरणों को प्राथमिकता पर जोर दिया।

राजेश तलवार और नूपुर तलवार (फाइल फोटो-PTI)

राजेश तलवार और नूपुर तलवार (फाइल फोटो-PTI)

नोएडा के बहुचर्चित आरुषि-हेमराज हत्याकांड के मामले में बरी डॉ. राजेश तलवार और नूपुर तलवार को सोमवार तक जेल में ही रहना होगा। तलवार दंपति के वकील ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि राजेश और नूपुर तलवार डासना जेल से आज (शुक्रवार) रिहा नहीं होंगे।
तलवार के वकील ने कहा, 'हमें इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले की सर्टीफाइड कॉपी के लिए आवेदन किया है, सर्टीफाइड कॉपी को लेकर गाजियाबाद ट्रायल कोर्ट के जज के पास जायेगे। वहां से रिलीज ऑर्डर जारी लेकर डासना जेल जाना होगा। सोमवार तक ही तलवार दम्पति की रिहाई हो सकेगी।'
आपको बता दें कि गुरुवार को निचली अदालत के फैसले को पलटते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सूबतों के आभाव में डॉ. राजेश तलवार और नूपुर तलवार को बरी कर दिया।

अगली सुनवाई तक देश में ही रहेंगे रोहिंग्या - सुप्रीम कोर्ट

अगली सुनवाई तक देश में ही रहेंगे रोहिंग्या - सुप्रीम कोर्ट

देश में रोहिंग्या शरणार्थियों के मसले पर सुप्रीम कोर्ट ने 21 नवम्बर तक सुनवाई टाल दी है। साथ ही कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं को किसी भी आपात स्थिति में उसके पास आने के लिए छूट दी है।
आपको बता दें कि देश में रह रहे रोहिंग्या शरणार्थियों ने केंद्र सरकार के उस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिसमें उन्हें भारत से वापस भेजने के लिए कहा गया है।

जापान के करीब जहाज डूबा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जापान के करीब जहाज डूबा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दक्षिण-पूर्वी जापान के ओकिनावा प्रांत के ईशिगाकी द्वीप के पास एक मालवाहक जहाज डूब गई, जिसमें सवार कम से कम 10 भारतीय लापता हैं।
चीनी महावाणिज्यदूत ने जापान की तरफ से मिली जानकारी के हवाले से बताया कि हांगकांग के जहाज पर सवार 26 में से 16 भारतीयों को बचा लिया गया, जबकि 10 अभी भी लापता हैं।
नाहा में स्थित जापान के 11वें क्षेत्रीय तटरक्षक मुख्यालय ने इससे पहले कहा था कि उन्हें 33,205 टन वजनी एमराल्ड स्टार से स्थानीय समयनुसार रात करीब दो बजे आपात फोन आया था।

Ind Vs Aus (फोटो- बीसीसीआई)

Ind Vs Aus (फोटो- बीसीसीआई)

हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाने वाला तीसरा और आखिरी टी-20 मैच रद्द कर दिया गया है। मैदान गीला होने के कारण अंपायरों ने यह फैसला लिया।
इस मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और टॉस भी नहीं हो सका।
इसके साथ ही तीन टी-20 मैचों की सीरीज भी 1-1 से ड्रा हो गई है। बता दें कि रांची में खेला गया पहला मैच भारत ने जीता था जबकि गुवाहाटी में खेला गया दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा था।

दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर लगाए गए प्रतिबंध

दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर लगाए गए प्रतिबंध

दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर लगाए गए प्रतिबंध को सही ठहराते हुए कहा है कि दीपावली मनाने के दूसरे तरीके भी हैं जिन्हें अपनाया जा सकता है।
शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों के लगाए गए प्रतिबंध में संशोधन करने से इनकार कर दिया है। कोर्ट से पटाखा विक्रेताओं ने अपील की थी कि पटाखों की बिक्री में कुछ घंटों की ढील दी जाए।
जस्टिस सीकरी सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की ओर से आयोजित दीपवाली मिलन समारोह में शिरकत कर रहे थे। उन्होंने ही पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिये हैं।

हनीप्रीत (फाइल फोटो)

हनीप्रीत (फाइल फोटो)

गुरमीत राम रहीम की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत और सुखदीप कौर को पंचकूला की एक अदालत ने 23 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। हनीप्रीत को अंबाला जेल में रखा गया है।
शुक्रवार को हनीप्रीत की पुलिस हिरासत खत्म होने के बाद पंचकूला पुलिस ने उसे जिला अदालत में पेश किया। पुलिस ने बताया कि हनीप्रीत से मोबाइल बरामद किया गया है। साथ ही पुलिस ने कहा की हनीप्रीत का लैपटॉप वह जब्त नहीं कर पाई है।
हनीप्रीत इंसां को 3 अक्टूबर को गिरफ्तार कर लिया गया। जिसके बाद पुलिस ने हनीप्रीत से पूछताछ में कई राज खोले हैं।

सबरीमाला मंदिर

सबरीमाला मंदिर

सबरीमाला मंदिर महिलाओं के प्रवेश से जुड़ी याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने विचार के लिए पांच जजों की संवैधानिक पीठ को सौंप दिया है।
सुप्रीम कोर्ट ने इसके साथ ही इस मुद्दे से जुड़े कुछ अन्य बिंदुओं को भी पीठ के पास विचार के लिए भेजा है।
केरल का सबरीमाला मंदिर 10 से 50 साल तक की महिलाओं को प्रवेश नहीं देता है। मंदिर का कहना है कि इस उम्र की महिलाएं बच्चे पैदा करने की उम्र में होती है, इसलिए इन्हें प्रवेश से वर्जित रखा गया है।

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर

पाकिस्तान की तरफ से किये जा रहे भारी गोलाबारी के कारण जम्मू-कश्मीर में एलओसी के पास सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है।
पुंछ के डिप्टी कमिश्नर तारिक अहमद ज़रग़ार ने कहा, 'पाकिस्तान की और से की जा रही गोलाबारी के कारण एलओसी के पास खादी करमारा और दिगवार में स्कूलों को बंद कर दिया गया है।'
उन्होंने कहा कि सिर्फ एक दिन के लिये स्कूलों को बंद किया गया है।

Honor 9i स्मार्टफोन

Honor 9i स्मार्टफोन

हाल ही में लॉन्च हुआ चार कैमरों वाला ऑनर 9आई स्मार्टफोन 14 अक्टूबर से फ्लिपकार्ट पर मौजूद होगा। इस फोन की कीमत 17,999 रुपये है। इस फोन को लेकर सबसे बड़ी खासियत यही है कि इस रेंज में यह पहला फोन है जिसमें चार कैमरे लगे हैं।
साथ ही इसका वेजल-लेस 'फुलविजन' डिस्प्ले एक खास अनुभव प्रदान करता है। इसमें 5.9 इंच के एफएचडीप्लस एज-टू-एज डिस्प्ले के साथ 2.5 डी कव्र्ड ग्लास है, जो देखने में काफी आर्कषक है।

RELATED TAG: Doklam Standoff, Indian Army, Aarushi Murder Case, Rajesh Talwar, Nupur Talwar, Supreme Court, Rohingya Refugees Plea, Japan, Okinawa, China, Philippines, India, Australia, T20, Firecracker Ban, Honeypreet, Sabarimala Temple Case, Pakistan Army, Honor 9i,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो