logo-image

लद्दाख: भारत-चीन सैनिकों के बीच पत्थरबाजी और हाथापाई, वीडियो आया सामने

लद्दाख सीमा पर पैंगोंग झील के पास भारतीय व चीनी जवानों में हुई झड़प का एक अपुष्ट वीडियो सामने आया है। जिसमें भारत और चीन के सैनिक पत्थरबाजी और हाथपाई कर रहे हैं।

Updated on: 21 Aug 2017, 04:16 PM

highlights

  • 15 अगस्त को लद्दाख में भारत-चीन सैनिकों के बीच हुई हाथापाई का अपुष्ट वीडियो आया सामने
  • वीडियो में भारत-चीन के सैनिक पत्थरबाजी और हाथपाई करते नजर आ रहे हैं

नई दिल्ली:

लद्दाख सीमा पर पैंगोंग झील के पास भारतीय व चीनी जवानों में हुई झड़प का एक अपुष्ट वीडियो सामने आया है। जिसमें भारत और चीन के सैनिक पत्थरबाजी और हाथपाई करते नजर आ रहे हैं।

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन बताया जा रहा है कि चीनी जवानों ने पैंगोंग झील के पास वास्तविक नियंत्रण रेखा पार करने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें भारतीय जवानों ने रोक दिया।

भारतीय और चीनी सेना के बीच 15 अगस्त को झड़प हुई थी, जब चीन की पीएलए ने लद्दाख में पैंगोंग झील के पास दो जगहों पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को पार करने की कोशिश की।

और पढ़ें: डाकोला पर भारत को मिला जापान का साथ, भड़का चीन

सूत्रों का कहना है कि दोनों ओर से गतिरोध एक घंटे से भी अधिक समय तक जारी रहा। इस दौरान सैनिकों ने एक-दूसरे पर पथराव भी किए, जिससे दोनों पक्षों के सैनिक घायल हुए।

वीडियो में पथराव और झड़प को आप साफ देख सकते हैं।

शुक्रवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था, 'मैं 15 अगस्त को पैंगोंग त्सो में हुई घटना की पुष्टि कर सकता हूं। बाद में दोनों पक्षों के स्थानीय सेना कमांडरों ने इस पर चर्चा की।' हालांकि उन्होंने पत्थरबाजी की पुष्टि नहीं की थी।

दोनों सेनाओं की झड़प के बाद भारत-चीन के बीच सीमा कार्मिक बैठक (बीपीएम) हुई थी। रवीश कुमार ने कहा कि इस तरह की बैठकों का विवरण साझा नहीं किया जाता। उन्होंने कहा कि हाल में दो बीपीएम हुई हैं। एक नाथू ला में व दूसरी चुसुल में।

और पढ़ें: चीन ने ब्रह्मपुत्र और सतलुज नदी का हाइड्रोलॉजिकल डाटा नहीं किया शेयर