logo-image

मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद की रैली में दिखे फिलीस्तीनी राजदूत, भारत ने जताया विरोध

भारत ने फिलीस्तीनी राजदूत ने पाकिस्तान में हाफिज सईद के साथ एक रैली में मंच साझा करने पर जताया विरोध।

Updated on: 30 Dec 2017, 11:54 AM

highlights

  • फिलीस्तीनी राजदूत हाफिज सईद की रैली में शामिल, तस्वीरें वायरल 
  • भारत ने जताया इस मुद्दे पर कड़ा विरोध

नई दिल्ली:

भारत के संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यरुशलम को इजरायल की राजधानी के रुप में मान्यता देने के फैसले के खिलाफ वोट देने के 8 दिन बाद फिलीस्तीनी राजदूत ने पाकिस्तान में हाफिज सईद के साथ एक रैली में मंच साझा किया।

इस रैली में फिलीस्तीनी राजदूत के शामिल होने को लेकर भारत ने कड़ा विरोध जताया है। 

फिलिस्तीन के पाकिस्तानी राजदूत के शामिल होने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। जिस पर भारत सरकार ने कड़ा विरोध जताया। भारतीय विदेश प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ' हमने इस संबंध में खबरें देखी है। हम नई दिल्ली में फिलीस्तीन के राजदूत और फिलीस्तीन के अधिकारियों के सामने मजबूती से उठा रहे हैं।' 

जानकारी के मुताबिक, रावलपिंडी में दिफा-ए-पाकिस्तान काउंसिल ने एक विशाल रैली आयोजित की थी, जिसमें इस्लामाबाद में तैनात फिलीस्तीनी राजदूत वालिद अबु अली ने हिस्सा लिया था।

दिफा-ए-पाकिस्तान काउंसिल पाकिस्तान में सईद के संगठन समेत इस्लामिक समूहों के साथ जुड़ा हुआ है।

बता दें कि भारत और इजराइल के बीच अच्छे संबंध होने के बावजूद भारत संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के समर्थन में वोट करने वाले 127 देशों में शामिल था। इजरायल की सरकार ने भारत के सामने इस वोट को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी।

जमात उद दावा का सरगना हाफिज़ सईद आतंकी संगठन लश्कर ए तोयबा का संस्थापक भी है। हाफिज सईद मुंबई में 2008 में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड भी है। इसी ने इस हमले की योजना रची थी। इसके अलावा भी भारत में हुए कई आतंकी हमलों में इसके संगठन का हाथ है। 

संयुक्त राष्ट्र ने भी हाफिज सईद को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया है।  

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के खिलाफ भारत ने यरुशलम पर यूएन प्रस्ताव के समर्थन में दिया वोट