logo-image

पाक उप-उच्चायुक्त तलब, सिक्खों की धार्मिक यात्रा के दौरान पाक उठा रहा खालिस्तान का मुद्दा

सिक्ख श्रद्धालुओं की यात्रा के दौरान पाकिस्तान की तरफ से खालिस्तान का मुद्दा उठाए जाने के मामले को लेकर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है।

Updated on: 16 Apr 2018, 10:22 PM

highlights

  • पाकिस्तान के उप-उच्चायुक्त को भारत ने किया तलब
  • सिक्खों की धार्मिक यात्रा के दौरान खालिस्तान का मुद्दा उठा रहा पाकिस्तान 

नई दिल्ली:

सिक्ख श्रद्धालुओं की यात्रा के दौरान पाकिस्तान की तरफ से खालिस्तान का मुद्दा उठाए जाने के मामले को लेकर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है।

सोमवार को भारत ने पाकिस्तान के उप-उच्चायुक्त को तलब कर आपत्ति दर्ज कराई।

विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान से तत्काल उन सभी गतिविधियों को रोक लगाने को कहा है, जो भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को नजरअंदाज करते हुए नफरत फैलाता है।

मंत्रालय ने कहा, 'सिक्खों की जारी धार्मिक यात्रा के दौरान पाकिस्तान में कई जगहों पर भड़काऊ बयानबाजी और पोस्टर की मदद से खालिस्तान का मुद्दा उठाने की कोशिश की गई, जिसे लेकर भारत ने सख्त आपत्ति जताई है।'

मंत्रालय ने कहा कि ऐसी हरकतों की मदद से पाकिस्तान अलगाववादी आंदोलन को समर्थन दे रहा है, जो भारत के आंतरिक मामले में दखल देने के बराबर है।

बयान में कहा गया है कि भारतीय श्रद्धालुओं की यात्रा के दौरान ऐसा किया जाना दोनों देशों के द्विपक्षीय प्रोटोकॉल के खिलाफ है, जो दोनों देशों के बीच श्रद्धालुओं की यात्रा को नियमित करता है।

गौरतलब है कि भारत ने पाकिस्तान के उप-उच्चायुक्त को ऐसे समय में तलब किया है, जब पाकिस्तान ने सिक्ख श्रद्धालुओं को भारतीय राजनयिकों से मिलने से रोक दिया। इसके साथ ही इस्लामाबाद में तैनात भारतीय राजनयिकों को बीच रास्ते से ही लौटने को मजबूर कर दिया, जब वह सिक्ख श्रद्धालुओं से मिलने जा रहे थे।

भारत के 1,800 सिक्ख श्रद्धालु 12 अप्रैल से पाकिस्तान मौजूद गुरुद्वारा पंजाब साहिब की धार्मिक यात्रा पर है।

और पढ़ें: पाकिस्तान ने सिख श्रद्धालुओं के भारतीय राजनयिकों से मिलने पर लगाई रोक , भारत ने जताया विरोध