logo-image

कश्मीर पर बयानबाजी के बाद भारत ने मुस्लिम देशों के संगठन OIC को चेताया, कहा-भविष्य में नहीं करें ऐसी गुस्ताखी

संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे पर इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के बयान पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए इस मामले में दूर रहने की नसीहत दी है।

Updated on: 16 Sep 2017, 03:00 PM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर पर बयानबाजी के बाद भारत ने मुस्लिम देशों के संगठन OIC को चेताया
  • ओआईसी 57 देशों का समूह है, जिसे दुनिया भर में मुस्लिम आवाज का प्रतिनिधि संगठन मान जाता है

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे पर इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के बयान पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए इस मामले में दूर रहने की नसीहत दी है।

ओआईसी की तरफ से पाकिस्तान के बयान का जवाब देते हुए भारत ने कहा, 'कश्मीर भारत का अटूट हिस्सा है।' भारत ने कश्मीर को उसका आंतरिक मामला बताते हुए ओआईसी को इससे दूर रहने की सलाह दी है।

यूएन में भारत के फर्स्ट सेक्रेटरी सुमित सेठ ने कहा, 'भारत कहना चाहता है कि ओआईसी का बयान तथ्यात्मक तौर पर गलत है और गुमराह करने वाला है। जम्मू-कश्मीर भारत का अटूट और अभिन्न अंग है।'

सेठ ने कहा, 'भारत इन बयानों को सिरे से खारिज करता है। ओआईसी को भारत के आंतरिक मामलों में बोलने का कोई हक नहीं है। हम ओआईसी को कड़े शब्दों ने भविष्य में इस तरह के बयान से दूर रहने की सलाह देते हैं।'

म्यांमार में रोहिंग्या मुस्लिमों के नस्लीय सफाए के पक्के सबूत मिले: एमनेस्टी

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र से कश्मीर में हिंसा को रोके जाने की मांग की है। पाकिस्तान ने भारतीय सुरक्षा बलों पर सीजफायर तोड़ने का आरोप लगाया है। उसका आरोप है कि भारत कश्मीर के जनसंख्या स्थिति में बदलाव करने की कोशिश कर रहा है।

ओआईसी 57 देशों का समूह है, जिसे दुनिया भर में मुस्लिम आवाज का प्रतिनिधि संगठन मान जाता है।

भारत को अमेरिकी ड्रोन मिलने से पाकिस्तान चिंतित, कहा-क्षेत्र में बढ़ेगा सैन्य असंतुलन