logo-image

सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए भारत-विश्व बैंक के बीच 10 करोड़ डॉलर का करार

देश में सौर उर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने विश्व बैंक से 10 करोड़ डॉलर का करार किया है।

Updated on: 20 Nov 2017, 06:09 PM

highlights

  • सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भारत-विश्व बैंक के बीच 10 करोड़ डॉलर का करार
  • देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार इस पैसे का करेगी इस्तेमाल

नई दिल्ली:

देश में सौर उर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने विश्व बैंक से 10 करोड़ डॉलर का करार किया है। इस पैसे का उपयोग भारत में सोलर पार्क प्रोजेक्ट में किया जाएगा।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक इस करार से देश में बड़े पैमाने पर सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाएगा। लोगों की बढ़ती ऊर्जा की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उसे पूरा करने के लिए विश्व बैंक से यह लोन लिया है।

साल 2015 में भारत सरकार ने मुख्य ऊर्जा से निर्भरता को कम कर वैकल्पिक ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए सौर उर्जा प्रोजेक्ट पर 100 अरब डॉलर खर्च करने का लक्ष्य बनाया था।

ये भी पढ़ें: दुनिया के किसी भी हिस्से को निशाना बना सकती है चीन की नई मिसाइल, अगले साल सेना में होगी शामिल

केंद्र सरकार ने इसके जरिए साल 2022 तक 100 गीगा वॉट ऊर्जा पैदा करने की योजना बनाई थी। योजना के तहत 40 गीगा वॉट ऊर्जा छत पर सोलर पैनल लगाकर पैदा करने का लक्ष्य रखा गया था।

गौरतलब है कि अभी देश के हजारों गांव ऐसे हैं जहां बिजली नहीं पहुंची है। ऐसे में वहां लोग अभी भी रौशनी और खाना पकाने के लिए मिट्टी के तेल का इस्तमाल करते हैं।

ऐसे में इस परियोजना के तहत गांवों में सोलर पैनल रखकर प्रदूषण करने वाले साधनों के इस्तमाल और बिजली की खपत को कम किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: माल्या के प्रत्यर्पण पर सुनवाई की तारीख तय, 4 दिसंबर से शुरू होगी जिरह