logo-image

विजय माल्या और ललित मोदी के जल्द प्रत्यर्पण के लिए भारत ने ब्रिटेन से मांगी मदद

भारत ने बुधवार को शराब कारोबारी विजय माल्या और पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी के जल्द प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन से मदद मांगी है।

Updated on: 31 May 2018, 12:18 AM

highlights

  • भारत-ब्रिटेन आतंरिक मामलों की बातचीत के दौरान उठाया गया भगोड़ों के मुद्दे को
  • भारत ने ब्रिटेन से कहा कि कश्मीरी और खालिस्तानी अलगाववादियों द्वारा भारत विरोधी गतिविधियों को रोके
  • बातचीत में केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अध्यक्षता की

नई दिल्ली:

भारत ने बुधवार को शराब कारोबारी विजय माल्या और पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी के जल्द प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन से मदद मांगी है।

नई दिल्ली में तीसरे भारत-ब्रिटेन आंतरिक मामलों की बातचीत के दौरान भारत ने भगोड़े कारोबारियों के जल्द प्रत्यर्पण की मांग की। इसके अलावा भारत ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी की खोजबीन के लिए भी ब्रिटेन की मदद मांगी है।

इसके अलावा भारत ने ब्रिटेन से कहा है कि ब्रिटिश राज्य क्षेत्र में कश्मीरी और खालिस्तानी अलगाववादियों द्वारा भारत विरोधी गतिविधियों को न होने का आदेश दे।

मीटिंग के बाद गृह मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, 'ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय भगोड़ों और आर्थिक अपराधियों को लेकर दोनों देशों के बीच लंबी बातचीत हुई। ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा जल्द प्रत्यर्पण करवाने की प्रतिबद्धता को लेकर भारतीय प्रतिनिधिमंडल प्रभावित हुआ है।'

बातचीत के दौरान केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अध्यक्षता कर रहे थे वहीं ब्रिटेन की तरफ से पैटसी विलकिंसन अध्यक्षता कर रहे थे।

अधिकारी ने मुताबिक, 'हमने वॉन्टेड व्यक्तियों की प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटिश अधिकारियों से मदद मांगी है। प्रक्रिया जारी है और सभी जानते हैं कि हमारी सक्रिय कार्रवाई के कारण ही माल्या को ब्रिटेन में कोर्ट जाना पड़ा था।'

अधिकारी ने कहा कि मीटिंग के दौरान विजय माल्या, ललित मोदी और नीरव मोदी से जुड़े मामलों की चर्चा की गई।

बता दें कि माल्या पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) समेत देश के कुल 17 बैंकों का करीब 9,000 करोड़ रुपये बकाया है। 2 मार्च 2016 को देश से फरार हो चुके माल्या अभी लंदन में रह रहे हैं।

इसी तरह आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी भी मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगने के बाद भारत छोड़ लंदन फरार हो गए थे।

वहीं इसी साल उजागर हुए पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले के मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी प्रशासन द्वारा वॉन्टेड की सूची में है।

बता दें कि भारत-ब्रिटेन आतंरिक मामलों की बातचीत का मसौदा ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की नवंबर 2016 में भारत दौरे के दौरान स्थापित किया गया था।

और पढ़ें: 5 राष्ट्रीय पार्टियों के संयुक्त चंदे से BJP को 9 गुना अधिक चंदा मिला