Breaking
  • कोलकाता टेस्ट: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया पहली पारी में 172 रनों पर ऑलआउट
  • अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा के पास भूकंप, रिक्टर स्केल पर 6.4 तीव्रता

शशिकला के परिजनों, सहयोगियों के ठिकानों पर लगातार तीसरे दिन छापेमारी जारी

  |  Updated On : November 11, 2017 12:54 PM
जया टीवी और शशिकला के ठिकानों पर आईटी की छापेमारी जारी (फाइल फोटो)

जया टीवी और शशिकला के ठिकानों पर आईटी की छापेमारी जारी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

आयकर (आईटी) विभाग के अधिकारियों ने काले धन से जुड़े मामले में कार्रवाई करते हुए ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) की नेता वी.के.शशिकला के परिजनों, उनके कारोबारी सहयोगियों और उनसे संबंधित संगठनों के परिसरों पर शनिवार को लगातार तीसरे दिन छापेमारी जारी है।

एक आयकर अधिकारी ने पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर शुक्रवार को बताया था, 'जिन परिसरों की तलाशी ली गई हैं, वहां से बड़ी मात्रा में नकदी और दस्तावेज बरामद किए गए हैं। तलाशी अभियान अभी जारी है।'

अधिकारी ने बताया, 'छापेमारी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही इस नकदी और दस्तावेजों की मात्रा और संख्या के बारे में खुलासा किया जाएगा।' 

उन्होंने इनमें से एक ठिकाने से बड़ी मात्रा में सोना जब्त करने की खबरों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, इस अभियान के तहत कुछ परिसरों के अप्रत्याशित क्षेत्रों से सोना और कीमती सामान बरामद किया गया है।

सितंबर महीने में इंडस्ट्री की ग्रोथ को लगा झटका, IIP घटकर हुई 3.8%

आयकर अधिकारियों का कहना है कि कई स्थानों पर तलाशी अभियान पूरा हो गया है जबकि अन्य स्थानों पर जारी है। इन तलाशी अभियानों का उद्देश्य कर की चोरी का पता लगाना है।

अधिकारी ने बताया, 'जब्त किए गए दस्तावेजों के विश्लेषण और इन पर स्पष्टीकरण के बाद कर की मांग उठाई जाएगी और यदि संबंधित पक्ष जुर्माने सहित कर का भुगतान कर देता है तो मामले को कर चोरी से संबंधित अन्य मुद्दों के आदार पर बंद कर दिया जाएगा।'

ये छापेमारी नोटबंदी के बाद फर्जी कंपनियों के जरिए काले धन को ठिकाने लगाने के संबंध में की जा रही है और ये फर्जी कंपनियां कथित रूप से शशिकला और दिनाकरन से जुड़ी हुई हैं।

जीएसटी परिषद में कारोबारियों को मिली राहत, आयकर भरने के नियम हुए सरल

आयकर विभाग के अधिकारी के मुताबिक, इस तलाशी अभियान का स्वरूप अलग है और यह सिर्फ परिसरों की तलाशी और बेहिसाबी नकदी को जब्त करने तक ही सीमित नहीं है।
उन्होंने कहा, 'हमारे पास फर्जी कंपनियों की सूचना थी और इस संबंध में तलाशी की जा रही है।'

जब्त किए गए दस्तावेजों से आंकड़े जुटाने के बाद तय किया जाएगा कि जिन लोगों और कंपनियों पर छापेमारी की गई है उनके संदिग्ध लेनदेन और अन्य गतिविधियों का पता लगाने के लिए उनके बैंक खाते फ्रीज किए जाएं या नहीं।

GST: 28% दर में रह गईं सिर्फ 50 वस्तुएं, जानें क्या हैं नये रेट

गौरतलब है कि गुरुवार को लगभग 1,800 आईटी अधिकारियों की टीम ने 187 परिसरों एवं आवासों और फार्म हाउस की तलाशी ली। 

जिन स्थानों पर छापेमारी की गई, उसमें तंजावुर में शशिकला के पति एम.नटराजनका आवास, तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता का कोडनाड टी एस्टेट, जैज सिनेमाज, मिडास डिस्टिलरीज, शारदा पेपर एंड बोर्डस, सेंथिल ग्रुप ऑफ कंपनीज, कोयंबटूर में नीलगिरी फर्नीचर, जया टीवी, नामाधु एमजीआर और तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, हैदराबाद और बेंगलुरु में कई अन्य परिसर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 11: घर में 'विलेन' बन चुकी हिना खान ने लड़ाई में सलमान खान को घसीटा, किया ये कमेंट

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

RELATED TAG: Income Tax, Sasikala, Income Tax Raid, Jaya Tv,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो