आज पाकिस्तान की कमान संभालेंगे इमरान खान, जानिए कैसे पहुंचे सत्ता की बुलंदी तक

क्रिकेट की पिच से अपनी पहचान बनाने वाले इमरान खान कल (17 अगस्त) को पाकिस्तान के वज़ीर-ए-आज़म बन जाएंगे।

  |   Updated On : August 18, 2018 12:06 AM
क्रिकेट के पिच से सियासी मैदान तक इमरान खान का कुछ ऐसा रहा सफर

क्रिकेट के पिच से सियासी मैदान तक इमरान खान का कुछ ऐसा रहा सफर

नई दिल्ली:  

क्रिकेट की पिच से अपनी पहचान बनाने वाले इमरान खान आज (17 अगस्त) को पाकिस्तान के वज़ीर-ए-आज़म बन जाएंगे। पाकिस्तान के लाहौर में 5 अक्टूबर 1952 को इमरान खान का जन्म हुआ था। उस वक्त शायद ही किसी ने सोचा होगा कि इमरान खान नियाजी इस मुकाम को हासिल करेंगे।

13 साल की उम्र में इमरान ने संभाला बल्ला
महज 13 साल की उम्र में इमरान खान  क्रिकेट की पिच पर उतरे। उन्होंने 1971 में अपना डेब्यू इंटरनेशनल मैच खेला। 18 साल की उम्र में इमरान बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए उतरे। इमरान खान 1982-1992 तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कमान संभाली। 1992 में इमरान खान ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप का नायाब तोहफा भी दिया। इतने लंबे समय तक कप्तान रहने वाले वे पहले बल्लेबाज थे।

और पढ़ें : पाकिस्तान की आवाम से जनादेश छीन लिया गया : नवाज शरीफ

ऑलराउंडर इमरान खान का क्रिकेट रिकॉर्ड
88 टेस्ट मैच, 126 पारी, 3,807 रन और 362 विकेट
सर्वोच्च स्कोर 136
175 वनडे, 151 पारी, 3,709 रन, विकेट 182
ODI गेंदबाजी, 14 रन पर 6 विकेट
25 मार्च 1992 को इमरान खान की कप्तानी में पाक ने जीता वर्ल्ड कप

समाजसेवा के जरिए उतरे सियासी मैदान में
विश्व कप जीतने के बाद इमरान खान क्रिकेट को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। इसके बाद वो समाजसेवा और सियासी जगत में कदम रखा। इमरान ने समाजसेवा के क्षेत्र में पहला काम अपनी मां के नाम पर कैंसर अस्पताल बनवाकर किया। इसके साथ ही उन्होंने कई कॉलेज का निर्माण करवाया।

1996 में पीटीआई की रखी नींव
अप्रैल 1996 में इमरान खान ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ नाम से राजनीतिक पार्टी बनाई। एक साल बाद हुए चुनाव में इमरान खान की पार्टी खाता नहीं खोल पाई। लंबे इंतजार के बाद 2002 में इमरान की पार्टी 272 सीट में से केवल एक सीट मिल पाया। इमरान खान खुद मियांवाली के एनए-71 निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे। इमरान खान 2002 से 2007 तक इस सीट पर विराजमान रहे।

लंबे इंतजार के बाद पाकिस्तान की बनी सबसे बड़ी पार्टी
लेकिन क्रिकेट के पिच पर सफलता के परचम लहराने वाले इमरान खान ने सियासी मैदान में भी हार नहीं मानी, जिसका नतीजा हुआ कि 2013 में उनकी पार्टी पाकिस्तान की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी।

इसके बाद 2018 में आम चुनाव में पीटीआई दूसरे पायदान से पहले पायदान पर पहुंच गई। यानी की PTI सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। पीटीआई 116 सीट जीतकर सरकार बनाने जा रही है। 

पाकिस्तान की बड़ी पार्टी बनने के बाद इमरान खान ने कहा था, 'मैं अल्लाह का शुक्रिया करना चाहता हूं। 22 सालों की कड़ी मेहनत के बाद मेरी दुआओं का जवाब मिला है।

इमरान खान नजरबंद भी किए गए और जेल भी गए
3 नवंबर 2007 में राष्ट्रपति मुशर्रफ ने पाकिस्तान में आपातकाल घोषित कर दिया था। जिसे लेकर इमरान ने मुशर्रफ के लिए मृत्युदंड की मांग की। जिसे लेकर उन्हें नजरबंद कर दिया गया था। लेकिन वहां से इमरान खान जेल से फरार हो गए। उन पर आतंकवाद अधिनियम के तहत आरोप लगाए गए। उन्हें डेरा गाजी खान जेल में बंद कर दिया। इमरान ने जेल में भूख हड़ताल शुरू कर दी। 21 नवंबर को राजनीतिक कैदियों के साथ साथ उन्हें भी जेल से रिहा कर दिया गया।

प्ले बॉय के नाम से मशहूर थे इमरान
इमरान खान की निजी जिंदगी भी काफी विवादों में रहा। जवानी में वो लड़कियों के बीच खासे पॉपुलर हुआ करते थे। उनका कई लड़कियों, मॉडल और एक्ट्रेस के साथ अफेयर के चर्चे हुआ करते थे।
इमरान खान ने कई शादियां भी की। पहली शादी 1995 में 1995 में जेमाइमा गोल्डस्मिथ से की, लेकिन 9 साल बाद दोनों अलग हो गए। इमरान ने दूसरी शादी 2015 में ब्रिटिश-पाकिस्तानी पत्रकार रेहम खान से रचाई। लेकिन यह रिश्ता भी लंबा नहीं चला। 10 महीने में ही दोनों की राह अलग हो गई। इमरान ने अपनी तीसरी शादी 2018 में बुशरा मानेका से की है, जिनके साथ वो फिलहाल शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं।

दूसरी पत्नी रहेम ने लगाए इमरान खान पर कई गंभीर आरोप
इमरान पर यौन शोषण का आरोप लगाने के साथ रेहम ने उन्हें समलैंगिक भी बताया। उन्होंने आरोप लगाया कि इमरान के संबंध उनकी पार्टी के कई सदस्यों के साथ है। रेहम के आरोप को हालांकि इमरान खान ने खारिज कर दिया था।

और पढ़ें : पाकिस्तान चुनाव के बाद इमरान खान ने कहा, पीएम आवास में नहीं रहूंगा, वीआईपी कल्चर होगी खत्म

First Published: Friday, August 17, 2018 10:50 PM

RELATED TAG: Imaran Khan, Pakistan Election 2018, Pti, Imran Khan For Primeminister, Pakistan, Pakistan Pm Imran Khan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो