logo-image

महाराष्ट्र एटीएस ने दो अवैध टेलीफोन एक्सचेंज का किया फर्दाफाश, पाक के लिए जासूसी में इस्तेमाल का शक

राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर एक प्रमुख अभियान में महाराष्ट्र एटीएस और पुलिस ने दूरसंचार विभाग के साथ मिलकर दो अवैध टेलीफोन एक्सचेंजों का पदार्फाश किया है

Updated on: 17 Jun 2017, 11:04 PM

highlights

  • महाराष्ट्र एटीएस ने दो अवैध टेलीकॉम एक्सचेंज का किया पर्दाफाश
  • पाक के लिए जासूसी में इस्तेमाल का हक

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर एक प्रमुख अभियान में महाराष्ट्र एटीएस और पुलिस ने दूरसंचार विभाग के साथ मिलकर दो अवैध टेलीफोन एक्सचेंजों का पदार्फाश किया है। इनपर भारत में जासूसी करने के लिए पाकिस्तानी एजेंसियों के इस्तेमाल किए जाने का संदेह है। एटीएस के एक अधिकारी ने बताया कि ऑपरेशन में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह अभियान भारतीय सेना के मिलिट्री इंटेलीजेंस से मिली चेतावनी के बाद शुक्रवार को लातूर जिले के दो स्थानों पर चलाया गया।

गिरफ्तार किए गए आरोपियों से 174 सिम कार्ड, अंतर्राष्ट्रीय गेटवे, दो कंप्यूटर, सात अवैध मशीनें और अन्य इलेक्ट्रॉनिक मशीनें बरामद की गई हैं, जिसकी कीमत 4,60,000 रुपये के करीब है। एटीएस के मुताबिक, आरोपी यहां अवैध टेलीफोन एक्सचेंज चला रहे थे, जहां लोकल मोबाइल नंबरों के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय वीओआईपी कॉल्स को कराया जाता था।

ये भी पढ़ें: दार्जिलिंग में गोरखा प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले, पुलिसिया कार्रवाई के खिलाफ कोहराम

एटीएस ने कहा, 'यह पता चला है कि इस तरह के अवैध वीओआइपी एक्सचेंजों का इस्तेमाल पड़ोसी देश की गुप्तचर एजेंसी ने संवेदनशील सैन्य सूचना प्राप्त करने के लिए किया जा रहा था।' डीओटी ने अनुमान लगाया है कि इन अवैध कॉल सेंटरों से हुआ कुल नुकसान लगभग 15 करोड़ रुपये है।

ये भी पढ़ें: गृहमंत्री ने दार्जिलिंग और कश्मीर की सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया, ममता बनर्जी ने नहीं भेजी रिपोर्ट