logo-image

गृह सचिव ब्रिटेन के दौरे पर, माल्या और ललित मोदी के प्रत्यर्पण पर होगी चर्चा

सूत्रों का कहना है कि पहले से निर्धारित इस दौरे में गृह सचिव आतंकवाद पर चर्चा करेंगे और साथ ही अपराधियों के प्रत्यर्पण पर भी चर्चा की जाएगी।

Updated on: 11 Jul 2017, 12:32 AM

नई दिल्ली:

गृह सचिव राजीव महर्षि लंदन के दौरे पर गए हैं। इस दौरान वो ब्रिटेन के गृह सचिव पेस्टी विल्किंसन से मुलाकात कर भारत में अपराध कर वहां रह रहे अपराधियों के मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे। जिसमें शराब के कारोबारी विजय माल्या और ललित मोदी के भी भारत लाने पर चर्चा होगी।

सूत्रों का कहना है कि पहले से निर्धारित इस दौरे में गृह सचिव आतंकवाद पर चर्चा करेंगे और साथ ही अपराधियों के प्रत्यर्पण पर भी चर्चा की जाएगी।

सूत्रों ने बताया, 'बातचीत के एजेंडे में कई मुद्दे हैं और ब्रिटेन में रह रहे तमाम अपराधियों समेत आतंकवाद को खत्म करने में सहयोग पर भी चर्चा की जाएगी।'

दोनों सचिवों के बीच आतंकवाद, आतंकवाद और अपराधियों पर खुफिया जानकारियों के आदान प्रदान और खालिस्तानी  आतंकियों और समर्थकों पर सहयोग को बढ़ाने पर भी चर्चा हो सकती है।  

महर्षि वहां के गृहसचिव पेस्टी विल्किंसन से मुलाकात करेंगे और भारत के पक्ष को रखेंगे। भारत ने पहले ही माल्या के मामले में तमाम त्थ्य वहां की सरकार को दिये ताकि कोर्ट में भारत का पक्ष मज़बूती से रखा जा सके और माल्या का प्रत्यार्पण हो सके। 

और पढ़ें: राहुल ने माना वो मिले थे चीनी राजदूत से, सरकार पर उठाए सवाल

शारब के कारोबारी विजय माल्या और आईपीएल के पूर्व कमिश्नर समेत भारत में वांछित कई अपराधी ब्रिटेन में रह रहे हैं। गृह सचिव की इस मुलाकात में इनके प्रत्यर्पण पर भी चर्चा होगी।

और पढ़ें: बिहार के डिप्टी CM बने रहेंगे तेजस्वी यादव, RJD विधायकों का फुल सपोर्ट

शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर लंदन की अदालत में सुनवाई भी चल रही है।

हाल ही में संपन्न हुए जी-20 की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से हुई मुलाकात में भी विजय माल्या समेत दूसरे अपराधियों के प्रत्यर्पण पर चर्चा भी हुई थी।

माल्या पर बैंकों से 9000 करोड़ रुपये का लोन लेकर उसे वापस न करने का आरोप है। वहीं पूर्व आईपीएल प्रमुख ललित मोदी पर आईपीएल की डील को लेकर अनियमितताएं करने का आरोप है। उनके खिलाफ ईडी भी जांच कर रही है। 

भारत और ब्रिटेन के बीच प्रत्यर्पण की संधि 1992 में हुई थी। लेकिन ब्रिटेन प्रत्यर्पण को लेकर कई शर्तें भी रखता है। दोनों देशों के बीच अभी तक सिर्फ एक ही प्रत्यर्पण हुआ है। 

यह भी पढ़ें: यूपी एटीएस करेगी लश्कर के मुजफ्फरनगर कनेक्शन वाले 'आतंकी' संदीप से पूछताछ, टीम श्रीनगर रवाना