logo-image

हिमाचल: थमा चुनावी शोर, गुरुवार को डाले जाएंगे 68 सीटों पर वोट

कांग्रेस-बीजेपी के स्टार प्रचारकों ने 9 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए एक दूसरे पर वार पलटवार किए। साथ ही कई वायदे किये जिसके आधार पर मतदाता वोट डालेंगे।

Updated on: 07 Nov 2017, 05:44 PM

highlights

  • हिमाचल प्रदेश में थमा चुनाव प्रचार, 68 सीटों पर 9 नवंबर को डाले जाएंगे वोट
  • कांग्रेस ने वीरभद्र सिंह को तो बीजेपी ने प्रेम कुमार धूमल को बनाया है सीएम चेहरा

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में हल्के ठंड के बीच अंधाधुंध चली चुनावी रैलियों पर गुरुवार शाम पांच बजे विराम लग गई।

कांग्रेस-बीजेपी के स्टार प्रचारकों ने 9 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए एक दूसरे पर वार पलटवार किए। साथ ही कई वायदे किये जिसके आधार पर मतदाता वोट डालेंगे।

हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए गुरुवार को मतदान किया जाएगा। मतों की गणना 18 दिसंबर को की जाएगी।

दोनों पार्टियों ने ओल्ड ऐज नेताओं को बनाया है सीएम चेहरा

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने दो बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके 73 वर्षीय प्रेम कुमार धूमल का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए घोषित किया है। वह सुजानपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

और पढ़ें: पीएम बोले, 'कांग्रेस की एक ही पहचान है करप्शन'

वहीं कांग्रेस ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर एक बार फिर भरोसा जताया है। 83 वर्षीय वीरभद्र सिंह 6 बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे हैं।

मात्र 19 महिलाएं मैदान में
निर्वाचन आयोग के मुताबिक, चुनाव के लिए 338 उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें 19 महिलाएं शामिल हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि इस बार 112 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। मुख्य विपक्षी पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस, सभी 68 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 42 सीटों पर, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) 14 सीटों पर, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) तीन, समाजवादी पार्टी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) दो-दो सीटों पर चुनाव लड़ रहीं हैं।

कुल 50.2 लाख मतदाताओं में से 25.68 लाख पुरुष और 24.57 लाख महिला मतदाता हैं, जो नौ नवंबर को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

और पढ़ें: मनमोहन के बयान पर जेटली का पलटवार, कहा- यूपीए के दौरान मची थी 'लूट'

राज्य में 7,525 मतदान केंद्रों पर मत डाले जाएंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक, क्षेत्र के हिसाब से लाहौल एवं स्पीति सबसे बड़ा और मतदाताओं की संख्या के आधार पर सबसे छोटा निर्वाचन क्षेत्र है।

धर्मशाला में अधिकतम 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जबकि झंडुता में सबसे कम, सिर्फ दो उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

1 करोड़ रुपये नकद और सोना

आयोग ने 5 नवंबर तक जब्त की गई नकद राशि का आंकड़ा पेश किया जिसमें पुलिस ने 4 नवंबर को 4.02 लाख रुपये और फिर 5 नवंबर को 56.21 लाख रुपये जब्त किए। दूसरी तरफ आयकर विभाग ने 5 नवंबर को 61.61 लाख रुपये जब्त किए हैं।

निर्वाचन आयोग ने कहा कि इसके अलावा 2.98 किलो से ज्यादा सोना, आभूषण के रूप में जब्त किया गया है।

और पढ़ें: पीएम कहते हैं फल सब खा जाओ काम की चिंता मत करोः राहुल