देश के उत्तरी राज्यों में भारी बारिश की आशंका, यहां बंद करवाए गए सभी स्कूल-कॉलेज

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार ने कांगड़ा, मंडी जिले में सभी शिक्षण संस्थान को बंद करवा दिया है।

  |   Updated On : August 24, 2018 11:47 AM

शिमला:  

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार ने कांगड़ा, मंडी जिले में सभी शिक्षण संस्थान को बंद करवा दिया है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि कांगड़ा में भारी बारिश हो सकती है जिससे भूस्खलन का भी खतरा है। वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड में भी गुरुवार को अगले तीन दिनों तक 'अत्यधिक भारी बारिश' की चेतावनी जारी की गई है। क्षेत्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में व्यापक बारिश हो रही है। इस बार लगभग सभी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है।

अधिकारी ने कहा कि देहरादून और उत्तरकाशी और उधम सिंह नगर के जिलों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हो रही है, जिससे जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। उधम सिंह नगर जिले के बाजपुर क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

इस हफ्ते सामान्य से 24 फीसदी ज्यादा बारिश

देश में अगर बारिश की बात करें तो पिछले सप्ताह देशभर में मॉनसून मेहरबान रहा और सामान्य से 24 फीसदी ज्यादा बारिश हुई। हालांकि पूरे मॉनसून सीजन में बारिश का औसत अभी तक सामान्य से सात फीसदी कम है।

और पढ़ें: सावधान ! देश के इन हिस्सों में आज बारिश मचा सकती है 'कोहराम', देखें कहीं आप का शहर तो नहीं

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से गुरुवार को जारी साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में बीते सप्ताह औसत बारिश 71.8 मिलीमीटर हुई, जबकि सामान्य बारिश का औसत 58.1 मिलीमीटर रहता है। इस प्रकार, बीते सप्ताह 16-22 अगस्त के दौरान औसत बारिश सामान्य से 24 फीसदी अधिक हुई है।

आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, एक जून से लेकर 22 अगस्त तक देशभर में 605 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि इस दौरान सामान्य बारिश का औसत 647 मिलीमीटर रहता है। इस प्रकार देशभर में 22 अगस्त तक मानसून की बरसात सामान्य से सात फीसदी कम रही है।

और पढ़ें: हाई अलर्ट पर उत्तराखंड, इन तारीखों को बारिश मचा सकती है 'तबाही'

मौसम विभाग ने इस सप्ताह 23-29 अगस्त के दौरान बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल समेत कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। हालांकि विदर्भ मराठवाड़ा, तेलंगाना समेत दक्षिण भारत में छिटपुट बारिश हो सकती है।

पिछले सप्ताह तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में भारी बारिश हुई। इसके अलावा गुजरात और राजस्थान में भी भारी बारिश हुई, जबकि उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में सूखे जैसी स्थिति बनी रही।

First Published: Friday, August 24, 2018 09:28 AM

RELATED TAG: Heavy Rain, Himachal Pradesh Rain Alert, Heavy Rain Alert,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो